DU Admission 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी के UG कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, एप्लीकेशन प्रोसेस और लास्ट डेट देखें

DU Admission 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में एडमिशन के लिए आवेदन प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है. आवेदन का तरीका और लास्ट डेट जानें-

DU Admission 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी के UG कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू, एप्लीकेशन प्रोसेस और लास्ट डेट देखें

DU Admission 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी के UG कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया शुरू

नई दिल्ली:

DU Admission 2022: दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) के अंडरग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में एडमिशन की प्रक्रिया आज से शुरू हो रही है. इस साल से डीयू (DU) में एडमिशन कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट यानी सीयूईटी यूजी 2022 परीक्षा CUET UG 2022 exam) में प्राप्त स्कोर के आधार पर किया जाएगा. सीयूईटी यूजी ( की परीक्षा अभी हाल ही में समाप्त हुई हैं. डीयू यूजी कोर्सों में एडमिशन के लिए कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) पोर्टल सोमवार, 12 सितंबर 2022 को लॉन्च करेगा.  इंडियन एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक दिल्ली यूनिवर्सिटी के अंडरग्रेजुएट कोर्सों (UG courses) में एडमिशन के लिए उम्मीदवार 3 अक्टूबर 2022 तक आवेदन कर सकते हैं.

JoSAA Counselling 2022: आईआईटी, एनआईटी जैसी दूसरी संस्थानों में एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया आज से शुरू

डीयू के यूजी कोर्सों में एडमिशन की प्रक्रिया तीन चरणों में संपन्न होगी. पहले चरण की प्रक्रिया में उम्मीदवारों को कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) एप्लीकेशन फॉर्म को भरना होगा. इसके बाद दूसरे चरण की प्रक्रिया में उम्मीदवारों को उस कोर्स या पाठ्यक्रम का चयन करना होगा, जिसमें वे एडमिशन लेना चाहते हैं. चौथे चरण और अंतिम चरण की प्रक्रिया में सीट अलॉटमेंट और एडमिशन स्वीकार करने की प्रक्रिया होगी. 

सीयूईटी स्कोर की आवश्यकता दिल्ली यूनिवर्सिटी के एडमिशन प्रक्रिया के दूसरे चरण में होगी. डीयू सीएसएएस प्रक्रिया के दौरान उम्मीदवार अपनी पसंद के कोर्सों का चयन करें. छात्रों को सभी चयनित पाठ्यक्रमों के लिए प्रोग्राम -स्पेशफिक सीयूईटी-यूजी मेरिट स्कोर को कंफर्म करना होगा. डीयू सीएसएएस तीसरे चरण में, एक मेरिट लिस्ट जारी की जाएगी और उसी के अनुसार सीटों का आवंटन किया जाएगा. देश के सभी सेंट्रल यूनिवर्सिटी और अन्य यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सों में एडमिशन के लिए 14.9 लाख उम्मीदवारों ने रजिस्ट्रेशन कराया था. 

DU Admission 2022: एडमिशन के लिए इन स्टेप को फॉलो करें

1. रजिस्ट्रेशन के लिए डीयू एडमिशन के आधिकारिक प्रवेश पोर्टल 2022- admission.uod.ac.in पर जाएं.

2.फिर आवेदन फॉर्म भरें और जरूरी विवरण दर्ज करें.

3.अब डीयू सीएसएएस मेरिट सूची के अनुसार कार्यक्रमों का चयन करें. 

4. इसके बाद उम्मीदवारों को अपने शैक्षणिक आवश्यक दस्तावेजों को निर्धारित प्रारूप में अपलोड करना होगा. 

5. अब डीयू सीएसएएस आवेदन शुल्क का भुगतान करें. भुगतान डेबिट, क्रेडिट कार्ड और इंटरनेट बैंकिंग के माध्यम से करना होगा. 

Asia Cup 2022 के Final में श्रीलंका ने पाकिस्तान को 23 रन से हराया

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com