विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 11, 2017

JEE Advanced 2017 Results: सुपर-30 के सभी 30 स्टूडेंट्स ने मारी बाजी

आनंद कुमार ने बताया कि इस वर्ष सफल विद्यार्थियों में अधिकांश बच्चे दैनिक मजदूर, सीमांत किसान और प्रवासी मजदूरों के बच्चे हैं तथा सभी 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं.

Read Time: 3 mins
JEE Advanced 2017 Results: सुपर-30 के सभी 30 स्टूडेंट्स ने मारी बाजी
JEE Advanced 2017: आनंद कुमार के सुपर-30 का 100 फीसदी रिजल्ट
भारतीय प्रौद्यागिकी संस्थान (आईआईटी) की प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने के लिए चर्चित संस्थान सुपर-30 के सभी 30 विद्यार्थियों ने इस वर्ष आईआईटी संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) में सफलता पाई है. रविवार को जेईई परिणाम घोषित किए जाने के बाद सुपर- 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार ने कहा है कि अब सुपर-30 का आकार और भी बड़ा किया जाएगा. नतीजों के बाद अपनी प्रतिक्रिया देते हुए आनंद कुमार ने कहा, "यह बच्चों की निरंतर मेहनत का नतीजा है कि उन्होंने आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता हासिल की है. अब समय आ गया है, जब सुपर 30 के आकार को और व्यापक किया जाए." 

उन्होंने बताया कि इस वर्ष सफल विद्यार्थियों में अधिकांश बच्चे दैनिक मजदूर, सीमांत किसान और प्रवासी मजदूरों के बच्चे हैं तथा सभी 12वीं की परीक्षा पास कर चुके हैं.

आनंद ने कहा कि सुपर 30 में नामांकन के लिए इस वर्ष देश के अलग-अलग हिस्सों में जांच परीक्षा आयोजित की जाएगी, जिसकी जानकारी वेबसाइट पर दी जाएगी.
सुपर-30 पिछले 15 वर्षों से बच्चों को आईआईटी प्रवेश परीक्षा की तैयारी कराने में जुटा है. अब तक इस संस्थान से कुल 396 छात्रों ने आईआईटी प्रवेश परीक्षा में सफलता पाई है.

संस्थान गरीब परिवारों के 30 बच्चों का चयन करता है और उन्हें मुफ्त कोचिंग, भोजन और रहने की सुविधा देता है ताकि वे अपना ध्यान केवल आईआईटी-जेईई में सफल होने पर केंद्रित कर सके.

इस कार्य में आनंद का पूरा परिवार उनका साथ देता है. उनकी मां घर में स्वयं सभी 30 बच्चों के लिए खाना बनाती हैं और उनके भाई प्रणव बच्चों को आईआईटी की तैयारी करवाते हैं. इस कार्य के लिए आनंद देश-विदेशों में ख्याति प्राप्त कर चुके हैं.

आनंद कुमार का दावा है कि इस कार्य के लिए अब तक उन्होंने किसी प्रकार का अनुदान नहीं लिया है.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NIOS 10th Result 2024: कब आएगा एनआईओएस कक्षा 10वीं अप्रैल सत्र के नतीजे, रिजल्ट की डेट और टाइम पर लेटेस्ट अपडेट
JEE Advanced 2017 Results: सुपर-30 के सभी 30 स्टूडेंट्स ने मारी बाजी
CGBSE Chhattisgarh Board 10th, 12th Result 2024: छत्तीसगढ़ 10वीं, 12वीं रिजल्ट घोषित, 10वीं में सिमरन और 12वीं में महक टॉपर
Next Article
CGBSE Chhattisgarh Board 10th, 12th Result 2024: छत्तीसगढ़ 10वीं, 12वीं रिजल्ट घोषित, 10वीं में सिमरन और 12वीं में महक टॉपर
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;