देश का पहला वर्चुअल स्कूल आज से शुरू : CM अरविंद केजरीवाल का ऐलान

सीएम केजरीवाल ने कहा कि इसमें सभी क्लास ऑनलाइन होंगी, चाहे तो लाइव अटेंड कर ले या फिर रिकॉर्डिंग देख सकते हैं. दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल इस स्कूल का नाम है.

देश का पहला वर्चुअल स्कूल आज से शुरू : CM अरविंद केजरीवाल का ऐलान

देश का पहला वर्चुअल स्कूल आज से शुरू

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने आज कहा कि हम देश का पहला वर्चुअल स्कूल चालू करने जा रहे हैं. 1 साल पहले हम ने ऐलान किया था कि वर्चुअल स्कूल बनाएंगे. बहुत से बच्चे ऐसे हैं, जो स्कूल नहीं जाते. गांव में स्कूल नहीं है या बहुत दूर हैं या फिर लड़कियों को उनके पेरेंट्स पढ़ाते नहीं है क्योंकि बाहर नहीं भेजना चाहते या फिर जो बच्चे बचपन से ही काम पर लग जाते हैं. ऐसे सभी बच्चों के लिए यह वर्चुअल स्कूल शुरू किया गया है. कोरोना के समय वर्चुअल क्लास होती थी उसी से प्रेरणा लेकर वर्चुअल स्कूल शुरू किया गया है. वैसे तो बच्चों को फिजिकली स्कूल में जाना ही चाहिए, लेकिन जो स्कूल नहीं जा सकते उन तक शिक्षा पहुंचने चाहिए इसलिए यह बचपन स्कूल बनाया गया है.

इसमें सभी क्लास ऑनलाइन होंगी, चाहे तो लाइव अटेंड कर ले या फिर रिकॉर्डिंग देख सकते हैं. दिल्ली मॉडल वर्चुअल स्कूल इस स्कूल का नाम है. यह स्कूल 9वीं से 12वी तक होगा, लेकिन अभी नौंवी से ही आवेदन मंगाए जाएंगे. इसमें पूरे देश से कोई भी बच्चा देश के किसी कोने से आवेदन कर सकता है. www.DMVS.ac.in पर आवेदन करना होगा. 13 से 18 साल का बच्चा जिसने आठवीं क्लास किसी भी स्कूल से की है, आवेदन कर सकता है.

दिल्ली बोर्ड ऑफ स्कूल एजुकेशन से यह स्कूल मान्यता प्राप्त होगा. इस स्कूल में पढ़ाई के अलावा कंपटीशन एग्जाम की भी तैयारी करवाई जाएगी. इस पर एक स्कूलिंग प्लेटफार्म होगा जिसमें बहुत सारी सुविधाएं मिलेंगी. शिक्षा के क्षेत्र में यह एक क्रांतिकारी कदम साबित होगा. मैं उम्मीद करता हूं आने वाले समय में हमारे देश के हर बच्चे को अच्छी से अच्छी शिक्षा मिलेगी.

ये Video भी देखें : 'आप' नेता इसुदान गढ़वी ने सोरथिया पर हमले को लेकर बीजेपी पर बोला हमला

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com