IIT मंडी ने जूनियर छात्रों की रैगिंग करने पर 72 छात्रों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की

IIT Mandi: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मंडी ने संस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान जूनियर छात्रों के साथ रैगिंग करने के आरोप में 10 छात्रों को निलंबित कर दिया है और 62 अन्य के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की है.

IIT मंडी ने जूनियर छात्रों की रैगिंग करने पर 72 छात्रों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की

IIT मंडी ने जूनियर छात्रों की रैगिंग करने पर 72 छात्रों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की

नई दिल्ली:

IIT Mandi: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान (IIT) मंडी ने संस्थान में एक कार्यक्रम के दौरान अपने कनिष्ठ छात्रों के साथ रैगिंग करने के आरोप में 10 छात्रों को निलंबित कर दिया है और 62 अन्य के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की है. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. आईआईटी मंडी ने जारी एक बयान में कहा, ‘‘हाल में रैगिंग की एक घटना संस्थान के संज्ञान में आई. यह पाया गया कि बी. टेक के कुछ छात्र नये छात्रों की रैगिंग में शामिल थे. घटना में शामिल 72 छात्रों के खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जा रही है.''

The आनंद कुमार Show एपिसोड 1: "जिस पर लोग हंसते हैं, उसी के घर बसते हैं", इसलिए लोगों को हंसने दें : आनंद कुमार

बयान में कहा गया कि आईआईटी मंडी यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध है कि परिसर में सभी छात्र सुरक्षित महसूस करें और उन्हें किसी भी प्रकार के उत्पीड़न का सामना न करना पड़े. इसमें कहा गया है कि संस्थान छात्रों को ऐसी घटनाओं की तुरंत रिपोर्ट करने के लिए प्रोत्साहित करता है ताकि सुधारात्मक कार्रवाई सुनिश्चित की जा सके और परिसर में ऐसी घटनाओं को रोका जा सके.

The Anand Kumar Show एपिसोड-1: डिप्रेशन के अंधेरों से निकलकर उजाले की ओर ले जाती आनंद सर की बातें

संस्थान के छात्र संगठन के तीन पदाधिकारी उन 10 छात्रों में शामिल हैं, जिन्हें दिसंबर 2023 तक शैक्षणिक गतिविधियों और छात्रावास से निलंबित कर दिया गया है. संस्थान ने अपने बयान में कहा है कि घटना में संलिप्तता को लेकर आरोपी छात्रों पर 15,000 रुपये से 25,000 रुपये तक का जुर्माना और 20 से 60 घंटे की सामुदायिक सेवा का दंड दिया गया है.

CBSE Board Exam 2024: क्या अब सीबीएसई बोर्ड 10वीं, 12वीं की परीक्षाएं साल में दो बार होंगी? जानिए क्या है इसका जवाब

रिपोर्ट के अनुसार, प्रथम वर्ष के छात्रों ने अधिकारियों को भेजी गुप्त शिकायतों में आरोप लगाया था कि एक कार्यक्रम के दौरान, कुछ वरिष्ठ छात्र उन पर चिल्लाएं और उन्हें कोने में खड़ा कर दिया. मालूम हो कि यह घटना गत 11 अगस्त की है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)