IGNOU के इंटरमीडिएट ईयर की परीक्षाएं कराने के फैसले पर भड़के स्टूडेंट्स, कहा- ये UGC गाइडलाइन्स के खिलाफ

IGNOU Exams 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने कहा है कि इंटरमीडिएट ईयर या सेमेस्टर के छात्रों के लिए TEE दिसंबर में आयोजित किए जाएंगे.

IGNOU के इंटरमीडिएट ईयर की परीक्षाएं कराने के फैसले पर भड़के स्टूडेंट्स, कहा- ये UGC गाइडलाइन्स के खिलाफ

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

IGNOU Exams 2020: इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने कहा है कि इंटरमीडिएट ईयर या सेमेस्टर के छात्रों के लिए टर्म एंंड एग्जामिनेशन (TEE 2020)  दिसंबर में आयोजित किए जाएंगे. वहीं, सितंबर में आयोजित होने वाले टर्म एंड एग्जामिनेशन में जो स्टूडेंट्स कोरोनावायरस के चलते शामिल नहीं हो पाएंगे, उन्हें भी दिसंबर में होने वाले TEE एग्जामिनेशन में शामिल होने का मौका दिया जाएगा. छात्र इग्नू के इस फैसले को  "अन्याय" बता रहे हैं. 

दरअसल, इंदिरा गांधी नेशनल ओपन यूनिवर्सिटी (IGNOU) ने बुधवार को घोषणा करके बताया कि फाइनल ईयर और फाइनल सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए जून टर्म एंड एग्जामिनेशन (TEE) सितंबर के महीने में आयोजित किए जाएंगे और इंटरमीडिएट ईयर या सेमेस्टर के स्टूडेंट्स के लिए दिसंबर में.


IGNOU के इस फैसले को एक सोशल मीडिया यूजर ने गलत बताया है. यूजर का कहना है कि यूनिवर्सिटी यूजीसी (UGC) की गाइडलाइन्स को इग्नोर कर रही है, जो इंटरमीडिएट स्टूडेंट्स के लिए जारी की गई हैं. इग्नू के छात्र ने NDTV से बात करते हुए कहा कि अगर यूनिवर्सिटी जून और दिसंबर के एग्जाम एक साथ ही कराने के लिए कहती है तो ये उनके लिए बहुत बड़ा मानसिक तनाव का कारण बन जाएगा. 

स्टूडेंट ने आगे कहा- "हमें अभी भी ये नहीं पता है कि क्या हमें 2 टर्म्स के लिए एक साथ दिसंबर में TEE 2020 देने होंगे. अगर ऐसा होता है तो मुझे 14 सब्जेक्ट्स के लिए पढ़ाई करनी होगी. 7 सब्जेक्ट जून टर्म एग्जाम के लिए और 7 दिसंबर टर्म एग्जाम के लिए. आप समझ सकते हैं कि ये किसी के लिए कितना बड़ा मानसिक तनाव होगा. मेरे लिए ये करना असंभव होगा. "

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

स्टूडेंट ने आगे कहा-  "इग्नू ने ये घोषणा यूजीसी (UGC) के दिशा निर्देश जारी होने के 3 महीने बाद की है, जिसमें बताया था कि इंटरमीडिएट स्टूडेंट्स को अगले सेमेस्टर में पदोन्नत किया जाएगा और परीक्षा रद्द कर दी जाएगी."