IAS वैशाली ने बताया, कैसे की जाए UPSC Civil प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी, पढ़ें टिप्स

सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 27 जून को आयोजित की जाएगी. अगर आप इस साल परीक्षा में शामिल होने जा रहे हैं तो यहां जानें- कैसे करनी है तैयारी. UPSC में 8वीं रैंक लाने वाली वैशाली ने बताया- कैसे करें प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी.

IAS वैशाली ने बताया, कैसे की जाए UPSC Civil प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी, पढ़ें टिप्स

नई दिल्ली:

UPSC Exam 2021: संघ लोक सेवा आयोग (UPSC) की सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा 27 जून को आयोजित की जाएगी. जो उम्मीदवार इस साल यूपीएससी की परीक्षा में शामिल हुए हैं वह टॉपर्स से जान लें कैसे कर सकते हैं प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी.

NDTV से खास बातचीत में सृष्टि देशमुख और वैशाली सिंह ने प्रीलिम्स परीक्षा की तैयारी की रणनीति शेयर की, साथ ही उम्मीदवारों को कई टिप्स भी दिए  हैं.

NCERT की किताब से करें तैयारी

UPSC 2018 में 8वीं रैंक हासिल करने वाली वैशाली सिंह ने बताया यूपीएससी प्रीलिम्स की तैयारी के लिए NCERT की किताबों से तैयारी करना चाहिए. ये इसीलिए जरूरी है क्योंकि इससे आपका बेस बनता है. ऐसा नहीं है कि एनसीआरटी की किताबों से सवाल आ रहे हैं. एनसीआरटी की किताब से सवाल नहीं आते तो स्टूडेंट्स एनसीआरटी पढ़ना छोड़ देते हैं, लेकिन एनसीआरटी की किताबें पढ़ने के बाद आप एप्लीकेशन बेस सवाल आसानी से निकाल सकते हैं.

वैशाली ने बताया प्रीलिम्स की तैयारी कर रहे हैं तो मॉक टेस्ट सबसे मददगार है. मैं परीक्षा से 2 महीने तक रोज 1 मॉक टेस्ट हल करती थी. जिसका फायदा मुझे परीक्षा के दौरान पड़ा.

उन्होंने कहा,यूपीएससी परीक्षा की तैयारी के दौरान नोट्स बनाना न भूलें.  क्योंकि "मैं अपने खुद के नोट्स बनाना सही समझती हूं क्योंकि उससे मुझे लिखते-लिखते याद हो जाता है. वैसे आप किसी से नोट्स ले भी सकते हैं."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com