UPSC Prelims: कल होगी प्रीलिम्स परीक्षा, सेंटर पर जाने से पहले जान लें इन नियमों के बारे में

UPSC CSE Prelims 2020: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) सिविल सेवा परीक्षा (CSE) 2020 प्रीलिम्स परीक्षा कल होगी. यहां जानें- क्या है परीक्षा का समय और कितने बजे परीक्षा केंद्र पहुंचना होगा.

UPSC Prelims: कल होगी प्रीलिम्स परीक्षा, सेंटर पर जाने से पहले जान लें इन नियमों के बारे में

UPSC Prelims: कोरोना नियमों का करना होगा पालन

नई दिल्ली:

UPSC CSE Prelims 2020: यूनियन पब्लिक सर्विस कमीशन (UPSC) की प्रीलिम्स परीक्षा कल से होगी. कोरोनावायरस महामारी के दौरान देशभर के 72 परीक्षा केंद्रों पर परीक्षा आयोजित की जाएगी. उम्मीदवारों को परीक्षा हॉल / कमरों के साथ-साथ परीक्षा आयोजन स्थल के परिसर के अंदर 'सोशल डिस्टेंसिंग' के साथ-साथ 'व्यक्तिगत स्वच्छता' के नियमों का पालन करना होगा.

बता दें, सुप्रीम कोर्ट ने यूपीएससी सिविल सर्विस प्रीलिम्स परीक्षा को स्थगित करने से इनकार कर दिया है.कोर्ट ने कहा, परीक्षा तय समय पर आयोजित की जाएगी. रिपोर्ट्स के अनुसार, यूपीएससी ने कहा, परीक्षा से संबंधित सभी आवश्यक सावधानी बरती गई है और परीक्षा आयोजित करने के लिए पर्याप्त व्यवस्था कर दी गई है, ऐसे में परीक्षा आयोजन न करना असंभव है. बता दें, पहले परीक्षा का आयोजन 31 मई को होना था, लेकिन कोरोना संकट के दौरान, परीक्षा 4 अक्टूबर  2020 को आयोजित की जा रही है.

क्या होगा UPSC प्रीलिम्स परीक्षा का समय

UPSC प्रीलिम्स परीक्षा 2020 में दो पेपर शामिल होते हैं, जिन्हें दो शिफ्ट में आयोजित किया जाएगा.

UPSC Prelims GS Paper 1: पहली शिफ्ट की परीक्षा सुबह 9:30 से 11:30 तक आयोजित की जाएगी.  

UPSC Prelims GS Paper 2 CSAT:  दूसरी शिफ्ट की परीक्षा दोपहर 2:30 बजे से शाम 4:30 बजे तक आयोजित की जाएगी.

आपको बता दें, परीक्षा आयोजन होने से से 10 मिनट पहले परीक्षा केंद्र में जाने से रोक लगा दी जाएगी. इसलिए उम्मीदवार परीक्षा शुरू होने के आधा घंटा पहले परीक्षा केंद्र पहुंचे.  सुबह की शिफ्ट के लिए एंट्री 9:20 और दोपहर की शिफ्ट के लिए एंट्री 2:20 पर बंद कर दी जाएगी.

UPSC CSE Prelims 2020: अभी तक नहीं किया है एडमिट कार्ड डाउनलोड

UPSC सिविल सेवा एडमिट कार्ड 2020 को 1 सितंबर को जारी किया गया था. UPSC CSE के सभी एडमिट कार्ड अभी तक डाउनलोड नहीं हुए हैं, वह आधिकारिक वेबसाइट पर लॉग इन करके ऐसा कर सकते हैं, जिसके लिए लिंक upsc.gov.in. है. (यहां पढ़ें एडमिट कार्ड से जुड़ी जरूरी डिटेल्स)

1. UPSC सिविल सेवा प्रीलिम्स परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए, सभी उम्मीदवारों को UPSC की आधिकारिक वेबसाइट ( upsc.gov.in.) पर लॉग इन करना होगा.

2. अब होम पेज पर जाएं और "Civil Services (Preliminary) Examination, 2020 E-Admit Card." पर क्लिक करें.

3. अब मांगी गई जानकारियां भरें और सबमिट करें.

4. अब भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें. (एडमिट कार्ड डायरेक्ट डाउनलोड करने के लिए यहां क्लिक करें)

कैसे होगी प्रीलिम्स की परीक्षा

यूपीएससी प्री की परीक्षा में दो पेपर होते हैं. पहला पेपर जनरल स्टडीज का होगा. वहीं दूसरा पेपर जनरल स्टडीज पेपर 2 का होगा. जिसे (CSAT) भी कहा जाता है.

कैसा होगा जनरल स्टडीज पेपर 1

पहले पेपर में ऑब्जेक्टिव टाइप के 100 सवाल पूछे जाएंगे.  ये सभी प्रश्न 200 अंक के होंगे. गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी. परीक्षा का समय दो घंटे का होगा.

 कैसा होगा जनरल स्टडीज पेपर 2

दूसरी परीक्षा में 80 सवाल पूछे जाएंगे. ये परीक्षा 200 अंकों की होगी. परीक्षा का समय दो घंटे होगा. इस परीक्षा में गलत उत्तर देने पर 0.25 अंक की नेगेटिव मार्किंग होगी. परीक्षा में ऑब्जेक्टिव टाइप के सवाल पूछे जाएंगे.

परीक्षा वाले दिन इन दिशा-निर्देश का करना होगा पालन

1 - उम्मीदवारों को परीक्षा के दिन मास्क पहनना अनिवार्य होगा. यूपीएससी ने कहा है कि बिना मास्क या फेस कवर के उम्मीदवारों को परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी.

2 - जो उम्मीदवार परीक्षा में शामिल हो रहे हैं, उन्हें अपने साथ ट्रांसपेरेंट बोतल में सैनिटाइजर लेकर आना होगा.

3 - उम्मीदवारों को ' सोशल डिस्टेंसिंग' के साथ- साथ एग्जामिनेशन हॉल के अंदर 'व्यक्तिगत स्वच्छता' का भी पालन करना होगा.

4 - उम्मीदवारों को OMR आंसर शीट और अटेंडेंस लिस्ट भरने के लिए एडमिट कार्ड, फोटोग्राफ और ब्लैक बॉल प्वाइंट पेन ले जाना होगा.

5 - परीक्षा केंद्र में उम्मीदवारों को कम्युनिकेशन डिवाइस ले जाने की अनुमति नहीं है. उम्मीदवार साधारण घड़ी पहन सकते हैं.

6 - यूपीएससी परीक्षा के दौरान नियमों का पालन करना जरूरी है. यूपीएससी ने कहा, " जो उम्मीदवार इन निर्देशों का उल्लंघन करते हैं, उनके खिलाफ अनुशासनात्मक कार्रवाई की जाएगी."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com