Gujarat Board: 19 मार्च से शुरू होगी 9वीं से 12वीं तक की परीक्षा, पढ़ें डिटेल्स

गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं की परीक्षाएं 19 मार्च से शुरू होंगी. इन कक्षाओं के लिए शैक्षणिक सत्र के दौरान तीन परीक्षाओं के बजाय, इस वर्ष केवल दो परीक्षाएं ली जा रही हैं.

Gujarat Board: 19 मार्च से शुरू होगी 9वीं से 12वीं तक की परीक्षा,  पढ़ें डिटेल्स

Gujarat Board 9th and 11th exam

नई दिल्ली:

Gujarat Board 2021: गुजरात माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (GSHSEB) ने शैक्षणिक सत्र 2020-21 के लिए कक्षा 9वीं से 12वीं की परीक्षाएं 19 मार्च से शुरू होंगी. इन कक्षाओं के लिए शैक्षणिक सत्र के दौरान तीन परीक्षाओं के बजाय, इस वर्ष  केवल दो परीक्षाएं ली जा रही हैं.

पहला सत्र 9वीं से 11वीं की परीक्षाएं मार्च में आयोजित किया जाएगा. वहीं फाइनल परीक्षाएं जून में आयोजित की जाएंगी. इसी के साथ मई में कक्षा 10वीं-12वीं की बोर्ड परीक्षा का आयोजन किया जाएगा. परीक्षा के लिए राज्य शिक्षा बोर्ड ने पहले ही कार्यक्रम घोषित कर दिया था.

“इस साल हम महामारी के कारण कोई परीक्षा नहीं दे सके. GSHSEB के अध्यक्ष ए  जे  शाह ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया कि स्कूलों को फिर से खोलने के साथ ही तीन के बजाय दो परीक्षाएं लेने का निर्णय लिया गया जहां एक परीक्षा मार्च में आयोजित की जाएगी और फाइनल परीक्षा जून में आयोजित की जाएंगी.

GSHSEB ने इन परीक्षाओं के शेड्यूल की घोषणा पहली कक्षा के लिए 9-12 मार्च 19 से 27 तक और वार्षिक परीक्षाएं कक्षा 9वीं और 11वीं के लिए 7-15 जून को आयोजित किया जाएगा.

साथ ही, बोर्ड ने स्कूलों को निर्देश दिया है कि वह अपने निर्देशों और स्कूलों को दिए गए प्रारूप के अनुसार ही पहली परीक्षा के लिए प्रश्न पत्र तैयार करें.

“स्कूल अपने द्वारा कवर पाठ्यक्रम के आधार पर प्रश्न पत्र तैयार करेंगे और साथ ही अंकों का वितरण वार्षिक परीक्षाओं के लिए बोर्ड के निर्देशों के अनुसार होना चाहिए.

“GSHSEB ने सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को जारी अपने परिपत्र में कहा, "स्कूल बोर्ड द्वारा घोषित पाठ्यक्रम के 70 प्रतिशत को कवर करते हुए प्रश्न पत्र तैयार कर सकते हैं, "

इसके अलावा, 20 अंकों के आंतरिक मूल्यांकन के लिए, पहली और दूसरी परीक्षा के औसत अंक लिए जाते हैं, लेकिन इस बार चूंकि केवल दो परीक्षाएं हैं, इसलिए पहली परीक्षा के अंकों पर विचार किया जाएगा.

इस महीने की शुरुआत में GSHSEB ने कक्षा 10 और 12 की बोर्ड परीक्षाओं का कार्यक्रम घोषित कर दिया है, जो 10 मई से शुरू होगी. जबकि कक्षा 10 की परीक्षाएं 10 मई से 20 मई के बीच निर्धारित की गई हैं, कक्षा 12 की विज्ञान स्ट्रीम की परीक्षाएं 10 मई से  21 मई तक आयोजित की जाएगी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com