लड़कियों को जॉब के साथ-साथ DU की डिग्री पाने का मौका देता है ये कोर्स

लड़कियों को जॉब के साथ-साथ DU की डिग्री पाने का मौका देता है ये कोर्स

नई दिल्ली:

बहुत सी छात्राएं किसी कारणवश दिल्ली यूनिवर्सिटी के रेगुलर कोर्स में दाखिला नहीं पातीं। लेकिन डीयू की डिग्री के लिए इन छात्राओं को ज्यादा टेंशन लेने की जरूरत नहीं। डीयू का नॉन कॉलेजिएट सिस्टम आपकी ये उलझन दूर करेगा। ऐसी छात्राएं नॉन कॉलेजिएट वुमेंस एजुकेशन बोर्ड के जरिए दिल्ली यूनिवर्सिटी की डिग्री पा सकती हैं। डिग्री पाने के लिए लड़कियों को नॉन कॉलेजिएट वुमेंस एजुकेशन बोर्ड (एनसीडब्ल्यूईबी) के जरिए अप्लाई करना होगा।

कौन-कौन से हैं कोर्स
नॉन कॉलेजिएट के जरिए छात्राएं दो अंडर ग्रेजुएट कोर्स - बीए प्रोग्राम और बी.कॉम के लिए अप्लाई कर सकती हैं। एनसीडब्ल्यूईबी ने दाखिला प्रक्रिया एक जून से शुरू की थी और यह पूरी तरह से ऑनलाइन है। एपलीकेशन फॉर्म जमा कराने की आखिरी तारीख 19 जून है।

नौकरी करने का मिलेगा पूरा मौका
नॉन कॉलेजिएट में छात्राओं के लिए कुल 6,084 सीटें हैं। एनसीडब्ल्यूईबी की ऑफिशिएटिंग डायरेक्टर अंजु गुप्ता का कहना है कि एनसीडब्ल्यूईबी सिर्फ दो अंडरग्रेजुएट कोर्स करा रहा है और इसमें ज्यादातर वह छात्राएं एडमिशन लेना चाहती हैं, जिन्हें डिग्री कोर्स के साथ-साथ प्रोफेशन डिप्लोमा या फिर सर्टिफिकेट कोर्स करना हो। इससे छात्राओं को नौकरी करने में भी आसानी होगी क्योंकि हमारी क्लासेस हफ्ते में सिर्फ एक दिन रविवार को होंगी।

कब जारी होगी पहली कट-ऑफ लिस्ट
पहली कट-ऑफ लिस्ट 12 जुलाई को जारी की जाएगी और एडमिशन अगले तीन दिनों तक चलेंगे। इसके बाद 15 जुलाई को दूसरी कट-ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी। इसी तरह कुल पांच कट-ऑफ लिस्ट जारी की जाएगी।

कहां होगी क्लासेस
डीयू के हंसराज कॉलेज, जीसस मैरी कॉलेज समेत 13 कॉलेजों में एनसीडब्ल्यूईबी के टीचिंग सेंटर्स चलाए जाएंगे।

फीस
इस कोर्स के लिए सालाना फीस 3,500 रुपए देनी होगी, साथ ही एडमिशन के वक्त सभी असली सर्टिफिकेट्स जमा कराने होंगे। वहीं दिव्यांग छात्रों को कोई फीस नहीं भरनी होगी।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com