Fact Check: सरकारी फैक्ट चेक ने कहा, CBSE की फर्जी वेबसाइट से स्टूडेंट सावधान रहे

CBSE Fake News: सरकार का कहना है कि यह मैसेज फर्जी है और छात्रों से सीबीएसई की फर्जी वेबसाइट से बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन शुल्क मांगा जा रहा है. 

Fact Check: सरकारी फैक्ट चेक ने कहा, CBSE की फर्जी वेबसाइट से स्टूडेंट सावधान रहे

Fact Check: सरकारी फैक्ट चेक ने कहा, CBSE की फर्जी वेबसाइट से स्टूडेंट रहे सावधान

नई दिल्ली:

CBSE Fake News: सरकारी फैक्ट चेक ने केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की फर्जी वेबसाइट के बारे में छात्रों को आगाह किया है. सरकारी फैक्ट चेक का कहना है कि फर्जी वेबसाइट के जरिए छात्रों से बोर्ड परीक्षा में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन फीस की मांग की जा रही है. पीआईबी फैक्ट चेक सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in की पुष्टि की और कहा कि छात्रों से फर्जी वेबसाइट (https://cbsegovt.com) पर बोर्ड परीक्षाओं में शामिल होने के लिए रजिस्ट्रेशन  शुल्क मांगा जा रहा है." 

इन दिनों सीबीएसई बोर्ड की कई खबरें वायरल हो रही हैं. दरअसल इन दिनों सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की पढ़ाई कर रहे छात्रों को बोर्ड परीक्षा डेटशीट का इंतजार है. ऐसे में कुछ लोग इसका फायदा उठा कर आए दिन वाट्सएप (Whatsapp) और सोशल मीडिया पर सीबीएसई बोर्ड परीक्षा डेटशीट को लेकर फर्जी खबरें फैला रहे हैं. ये खबरें वायरल हो रही हैं. फिलहाल सीबीएसई बोर्ड की एक फर्जी वेबसाइट का मामला है, जो बोर्ड परीक्षा देने वाले छात्रों से रजिस्ट्रेशन शुल्क के नाम पर कमाई कर रही है. इस पर पीआईबी फैक्ट चेक ने कहा, ''यह वेबसाइट सीबीएसई से संबद्ध नहीं है. सीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in है.''

IGNOU January 2023 Session: इग्नू के यूजी और पीजी कोर्सों में री-रजिस्ट्रेशन का अब भी मौका, लास्ट डेट जानें

इस बीच, सीबीएसई ने कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाओं की तारीख का ऐलान कर दिया है. सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 1 जनवरी 2023 से शुरू होंगी वहीं थ्योरी परीक्षाओं का आयोजन 15 फरवरी 2023 से किया जाएगा. हालांकि थ्योरी परीक्षाओं को लेकर बोर्ड ने कोई आधिकारिक सूचना नहीं दी है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड से कक्षा 10वीं, 12वीं की पढ़ाई करने वाले छात्रों को बोर्ड परीक्षा की डेटशीट का बेसब्री से इंतजार है. सीबीएसई बोर्ड परीक्षा डेटशीट बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  cbse.gov.in पर जारी की जाएगी. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE Board Exams 2023: सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं परीक्षा डेटशीट पर आया नया अपडेट!