इन राज्यों में आज से खुल रहे हैं स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय, इन नियमों का पालन करना जरूरी

Educational Institutes Reopening: आज चार और राज्य COVID-19 महामारी के कारण महीनों से बंद पड़े शिक्षण संस्थानों को फिर से खोल रहे हैं.

इन राज्यों में आज से खुल रहे हैं स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय, इन नियमों का पालन करना जरूरी

इन राज्यों में आज से खुल रहे हैं स्कूल, कॉलेज और विश्वविद्यालय.

नई दिल्ली:

Educational Institutes Reopening: आज चार और राज्य COVID-19 महामारी के कारण महीनों से बंद पड़े शिक्षण संस्थानों को फिर से खोल रहे हैं. सुरक्षा-उपायों और कोविड-19 नियमों का पालन करते हुए शिक्षण संस्थानों को फिर से खोला जा रहा है. कर्नाटक के कॉलेज सभी स्नातक, स्नातकोत्तर, इंजीनियरिंग और डिप्लोमा कक्षाओं के छात्रों के लिए फिर से खुल रहे हैं. वहीं, छत्तीसगढ़ के स्कूल 9वीं से 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए फिर से खुल रहे हैं. इसके अलावा सिक्किम में पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक स्कूल COVID-19 प्रोटोकॉल का कड़ाई से पालन करने के साथ 11 महीने के अंतराल के बाद आज फिर से खुल रहे हैं. आइए जानते हैं आज किन-किन राज्यों में खुल रहें हैं शिक्षण संस्थान.

यूपी कॉलेज (UP Colleges Reopening) 

उत्तर प्रदेश में सभी डिग्री कॉलेज, राज्य, निजी विश्वविद्यालय और उच्च शिक्षा के अन्य शैक्षणिक संस्थान COVID-19 दिशानिर्देशों के पालन के साथ आज फिर से खुल रहे हैं. सभी शिक्षकों और छात्रों के लिए फेस मास्क पहनना अनिवार्य होगा. छात्र छह फीट की दूरी पर बैठेंगे. सभी संस्थानों को सैनिटाइजेशन और थर्मल स्कैनिंग सुनिश्चित करना होगा.  

छत्तीसगढ़ स्कूल (Chhattisgarh School Reopening)

छत्तीसगढ़ के स्कूल आज से कक्षा 9वीं से 12वीं के लिए फिर से खुल रहे हैं. विश्वविद्यालयों और कॉलेजों में भी कक्षाएं आज से फिर से शुरू हो रही हैं. केंद्र और राज्य सरकार द्वारा जारी सभी COVID-19 दिशानिर्देशों का कक्षाओं में पालन किया जाएगा.

सिक्किम स्कूल (Sikkim School Reopening)
सिक्किम के पूर्व-प्राथमिक और प्राथमिक छात्रों के लिए नियमित ऑफ़लाइन कक्षाएं 11 महीने बाद आज फिर से शुरू हो रही हैं. केंद्रीय स्वास्थ्य और परिवार कल्याण मंत्रालय के मानक संचालन प्रक्रिया (एसओपी) का पालन करते हुए LKG से कक्षा 5वीं तक के छात्रों के लिए कक्षाएं आयोजित की जाएंगी.

कक्षाओं के लिए माता-पिता की सहमति अनिवार्य होगी. जहां भी अधिक छात्र और कम स्थान होगा, वहां प्राथमिक स्तर पर स्कूल 50 प्रतिशत की क्षमता या वैकल्पिक रूप से ऑड-ईवन रोल नंबर के आधार पर स्कूल फिर से शुरू होंगे. 

कर्नाटक  कॉलेज (Karnataka Colleges Reopening)
कर्नाटक के कॉलेज सभी स्नातक, स्नातकोत्तर, इंजीनियरिंग और डिप्लोमा कक्षाओं के छात्रों के लिए आज फिर से खुल रहे हैं. कर्नाटक के उपमुख्यमंत्री और उच्च शिक्षा मंत्री ने 10 जनवरी को कहा था, "अंतिम वर्ष के छात्रों के लिए ऑफलाइन कक्षाएं पहले से ही सफलतापूर्वक चल रही हैं. पहले, दूसरे और तीसरे वर्ष के छात्रों की कक्षाएं 15 जनवरी से शुरू होंगी." कर्नाटक में छात्रों के छात्रावास और बस सेवाएं भी आज फिर से शुरू होंगी. शैक्षिक संस्थानों में COVID-19 दिशानिर्देशों का पालन किया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

महाराष्ट्र कॉलेज (Maharashtra College Reopening)
महाराष्ट्र के उच्च और तकनीकी शिक्षा मंत्री उदय सामंत ने पहले कहा था कि राज्य में कॉलेजों को COVID-19 प्रोटोकॉल का पालन करते हुए 15 फरवरी से 50 प्रतिशत उपस्थिति के साथ फिर से खोला जाएगा. कॉलेजों के छात्रों के लिए न्यूनतम 75% उपस्थिति के नियम में भी छूट दी गई है. हालांकि, रिपोर्ट्स के अनुसार, ठाणे, मुंबई और नवी मुंबई के कॉलेज आज से नहीं खुलेंगे.