DU Admission 2023: दिल्ली यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, क्लासेस अगस्त से

DU Admission 2023: दिल्ली यूनिवर्सिटी ने यूजी कोर्सों में प्रवेश के लिए CSAS एडमिशन पोर्टल 2023 लॉन्च कर दिया है. आवेदन फॉर्म ugadmission.uod.ac.in से भरे जाएंगे. 

DU Admission 2023: दिल्ली यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू, क्लासेस अगस्त से

DU Admission 2023: दिल्ली यूनिवर्सिटी के यूजी कोर्सों में दाखिले की प्रक्रिया शुरू

नई दिल्ली:

DU Admission 2023: देश की जानी-मानी यूनिवर्सिटी दिल्ली यूनिवर्सिटी (Delhi University) में एडमिशन की दौड़ शुरू हो गई है. दिल्ली यूनिवर्सिटी ने अंडरग्रेजुएट कोर्सों में दाखिले के लिए कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS) एडमिशन पोर्टल 2023 लॉन्च कर दिया है. यूनिवर्सिटी ने सीएसएएस पोर्टल को लॉन्च करते हुए कहा, ''यूनिवर्सिटी ने अब अपना कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSAS(UG) -2023) डॉक्यूमेंट लॉन्च किया है, जो एडमिशन के लिए अपनाई जाने वाली प्रक्रियाओं के बारे में विस्तार से बताता है. इन सभी कार्यक्रमों और कॉलेजों में प्रवेश कॉमन यूनिवर्सिटी एंट्रेंस टेस्ट (सीयूईटी (यूजी)-2023) से प्राप्त मेरिट स्कोर के आधार पर होता है.'' जो भी छात्र डीयू के यूजी प्रोग्राम में दाखिला चाहते हैं, वे अपना आवेदन फॉर्म ugadmission.uod.ac.in के माध्यम से भर दें. 

इस तारीख तक भरे जाएंगे फॉर्म

डीयू यूजी कोर्सों के लिए अप्लाई करने की अंतिम तारीख 31 अगस्त है. ऑनलाइन आवेदन के दौरान छात्रों को आवेदन फॉर्म में अपनी सभी जानकारियों को सही-सही भरने के साथ शैक्षणिक योग्यता सहित अन्य दस्तावेजों को पोर्टल पर अपलोड करना होगा. 

रजिस्ट्रेशन फीस

डीयू के अंडरग्रेजुएट कोर्सों में दाखिले के फॉर्म को भरने के लिए सामान्य वर्ग, ओबीसी-एनसीएल और ईडब्ल्यू वर्ग के उम्मीदवारों को 250 रुपये का शुल्क देना होगा. वहीं एससी, एसटी और दिव्यांग वर्ग के उम्मीदवारों को डीयू एडमिशन फॉर्म के लिए 100 रुपये देना होगा.  

KCET Result 2023: कर्नाटक कॉमन एंट्रेंस टेस्ट के नतीजे आज, स्टूडेंट सुबह 11 बजे के बाद कर सकेंगे चेक  

78 यूजी कोर्सों में दाखिले का मौका

दिल्ली यूनिवर्सिटी में यूजी कोर्सों की 70 हजार से अधिक सीटें हैं. डीयू में 
78 अंडरग्रेजुएट कोर्सों के लिए कुल 71000 सीटें हैं. डीयू के 68 कॉलेजों में बीए प्रोग्राम के 198 कॉम्बिनेशन हैं. दिल्ली विश्वविद्यालय द्वारा लगभग 1,550 यूनिक प्रोग्राम और अन्य कॉलेज कॉम्बिनेशन ऑफर किए हैं. 

नए बी.टेक कार्यक्रम 

डीयू के वाइंस चांसलर ने पोर्टल लॉन्चिंग के मौके पर कहा कि इस वर्ष तीन नए बी.टेक प्रोग्राम भी शुरू किए गए हैं, जिनमें छात्रों को उनके जेईई मेन्स 2023 के स्कोर के आधार पर प्रवेश दिया जाएगा. उन्होंने कहा कि बीकॉम (ऑनर्स) सीयूईटी यूजी के दौरान लगभग 1.3 लाख छात्रों के साथ सबसे अधिक मांग वाले यूजी पाठ्यक्रम है. इसके बाद बीकॉम (पास) कोर्स हैं, जिसमें 1.26 लाख छात्रों ने रुचि दिखाई है. 

अगस्त में शुरू होंगी क्लासेस

दिल्ली यूनिवर्सिटी शैक्षणिक सत्र 2023-24 के लिए क्लासेस अगस्त महीने से शुरू की जाएंगी. डीयू की क्लासेस 16 अगस्त से चालू होंगी.

दिल्ली यूनिवर्सिटी में दाखिले के लिए कैसे करें आवेदन | How to apply for DU Admission 2023

  • सबसे पहले उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट admission.uod.ac.in पर जाएं. 
  • इसके बाद होमपेज के यूजी एडमिशन पोर्टल लिंक पर क्लिक करें. 
  • ऐसा करने पर न्यू पेज स्क्रीन पर खुलेगा. 
  • अब पंजीकरण पूरा कर आवेदन फॉर्म भर दें. 
  • इसके बाद आवेदन शुल्क का भुगतान करें.
  • अंत में आवेदन फॉर्म सबमिट कर दें. 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com