Delhi Sports University: 70 एकड़ में बनेगा दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का कैंपस, जानिए इससे जुड़ी 5 बातें

दिल्ली में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (Delhi Sports University) बनाने के लिए बिल पारित हो गया है. स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी से छात्रों को अलग खेलों में मसलन- क्र‍िकेट, हॉकी, फुटबॉल आदि में ड‍िग्री प्राप्‍त होगी.

Delhi Sports University: 70 एकड़ में बनेगा दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का कैंपस, जानिए इससे जुड़ी 5 बातें

दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल

नई दिल्ली:

दिल्ली विधानसभा (Delhi Assembly) में दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बिल, 2019 (Delhi Sports University Bill 2019) पारित हो गया है. दिल्ली में स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी (Delhi Sports University) बनाए जाने की घोषणा मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने 2 अक्टूबर को की थी. बिल पारित होने पर अरविंद केजरीवाल ने कहा, ''पहले खिलाड़ी अपने भविष्य के बारे में असुरक्षित महसूस करते थे लेकिन इस यूनिवर्सिटी के तहत वे अपना सारा समय खेल के लिए समर्पित कर सकेंगे. यहां से छात्रों को अलग खेलों में मसलन- क्र‍िकेट, हॉकी, फुटबॉल आदि में ड‍िग्री प्राप्‍त होगी.''

उप-मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने ट्वीट कर लिखा, ''दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी बिल आज दिल्ली विधानसभा में पास हुआ. यह यूनिवर्सिटी ओलम्पिक खेलों में 2024 (पेरिस) में कम से कम 3 गोल्ड और 2028 (लॉस एंजलिस) में कम से कम 10 गोल्ड जीतकर लाने के संकल्प के साथ शुरू होगी. मुंडका क्षेत्र में क़रीब 70 एकड़ में इसका परिसर बनेगा.''

दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी से जुड़ी 5 बातें
 

1. इस यूनिवर्सिटी में खेल की अलग-अलग व‍िधाओं में ग्रेजुएशन ड‍िग्री, पोस्‍ट-ग्रेजुएशन ड‍िग्री और डॉक्‍टोरेट प्रदान क‍िया जाएगा.

2. यूनिवर्सिटी के वाइस चांसलर के पद पर क‍िसी स्‍पोट्सपर्सन को ही रखा जाएगा.

3. दिल्ली स्पोर्ट्स यूनिवर्सिटी का कैंपस मुंडका क्षेत्र में करीब 70 एकड़ में बनेगा.

4. इस विश्वविद्यालय को दिल्ली सरकार के तहत राज्य विश्वविद्यालय का दर्जा दिया जाएगा. दिल्ली के एलजी इस विश्वविद्यालय के कुलपति होंगे.

5. यह यूनिवर्सिटी दिल्ली के लोगों के टैक्स के पैसे से बन रहा है, इसलिए दिल्ली के लोगों को प्राथमिकता मिलेगी, लेकिन पूरे देश के खिलाड़ी यहां प्रशिक्षण लेंगे और देंगे.

अन्य खबरें
Major Dhyan Chand: हॉकी के जादूगर मेजर ध्‍यानचंद के विषय में 8 अनसुनी बातें
Calcutta University: कलकत्ता यूनिवर्सिटी में दोबारा मैथिली की पढ़ाई शुरू करने की मांग उठी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com