दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों ने जेईई मेन में मारी बाजी, 70 प्रतिशत स्टूडेंट JEE Advanced 2024 के लिए क्वालीफाई

JEE Advanced 2024: जेईई मेन 2024 रिजल्ट में दिल्ली के सरकारी स्कूलों ने बाजी मार ली है. दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूलों के 70 प्रतिशत स्टूडेंट जेईई एडवांस्ड 2024 के लिए क्वालीफाई हुए हैं.

दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों ने जेईई मेन में मारी बाजी, 70 प्रतिशत स्टूडेंट JEE Advanced 2024 के लिए क्वालीफाई

दिल्ली के सरकारी स्कूल के बच्चों ने जेईई मेन में मारी बाजी

नई दिल्ली:

JEE Advanced 2024: पिछले हफ्ते जेईई मेन सत्र 2 परीक्षा का रिजल्ट जारी किया गया था. जेईई मेन 2024 सत्र 2 (JEE Main 2024 Result) की परीक्षा में 56 उम्मीदवारों को 100 पर्सेंटाइल मिले हैं, जिनमें ज्यादातर अभ्यर्थी तेलंगाना से हैं. अगर बात राजधानी दिल्ली की जाए तो जेईई मेन 2024 रिजल्ट में दिल्ली के सरकारी स्कूलों ने बाजी मार ली है. अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) यानी दिल्ली सरकार के सरकारी स्कूलों के 70 प्रतिशत स्टूडेंट जेईई एडवांस्ड 2024 के लिए क्वालीफाई हुए हैं. बता दें कि जेईई मेन में शीर्ष 2,50,000 उम्मीदवार ही जेईई एडवांस्ड परीक्षा (JEE Advanced 2024) के लिए आवेदन करने के पात्र होते हैं. दिल्ली सरकार के अंबेडकर स्कूल ऑफ स्पेशलाइज्ड एक्सीलेंस (ASOSE) के 395 छात्रों ने जेईई मेंस की परीक्षा दी थी. इनमें से 276 छात्रों ने (लगभग 70 प्रतिशत) छात्रों ने मेंस की परीक्षा पास कर जेईई एडवांस्ड के लिए क्वालीफाई किया है. 

CBSE Board Result 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं बोर्ड के नतीजे जल्द जारी करेगा, रिजल्ट डेट की तारीख यहां जानें

दिल्ली के शिक्षा विभाग का कहना है कि इन छात्रों ने जेईई मेंस की परीक्षा में शानदार पर्सेंटाइल भी हासिल की है. एएसओएसई के 4 छात्रों ने 99.9 पर्सेंटाइल हासिल किया है. जबकि, 25 छात्रों ने 99 परसेंटाइल से ज्यादा स्कोर किया है. दिल्ली के सरकारी स्कूलों के 42 ऐसे छात्र हैं, जिन्होंने 98 से ज्यादा और 104 ऐसे छात्र हैं, जिन्होंने 95 से ज्यादा पर्सेंटाइल हासिल की है.

CBSE कक्षा 11वीं और 12वीं की परीक्षाओं में होगा बदलाव, शैक्षणिक सत्र 2024-25 से लागू होगा नया नियम, बोर्ड अधिकारियों ने बताया 

एएसओएसई के छात्रों की इस शानदार उपलब्धि पर दिल्ली की शिक्षा मंत्री आतिशी ने सभी छात्रों, उनके पैरेंट्स और टीचर्स को बधाई दी है. शिक्षा मंत्री ने कहा कि सीएम अरविंद केजरीवाल का विजन है कि दिल्ली सरकार के स्कूलों में पढ़ रहे बच्चों को हर वो सुविधा मिले, जो एक बड़े प्राइवेट स्कूलों के बच्चों को मिलती है. 

शिक्षा मंत्रालय का कहना है कि इस विजन को पूरा करने के लिए दिल्ली की टीम एजुकेशन ने दिन-रात कड़ी मेहनत की है. आज हमारे छात्रों की उपलब्धि टीम एजुकेशन के इन्ही प्रयासों का नतीजा है. दिल्ली सरकार के शिक्षा विभाग के मुताबिक एएसओएसई में छात्रों को स्कूल में ही वर्ल्ड क्लास कोचिंग और तैयारियों की बेहतरीन सुविधाएं उपलब्ध करवाई जा रही है. इसी का नतीजा है कि आज आम घरों के बच्चों का, गरीब परिवारों के बच्चों का इंजीनियर बनने का, आईआईटी में पढ़ने का सपना पूरा हो रहा है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं रिजल्ट 2024 की तारीख पर मेजर अपडेट, पूरी जानकारी यहां 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)