CLAT 2023 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख नजदीक, जल्दी करें अप्लाई

CLAT 2023 Registration: कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट का आयोजन 18 दिसंबर 2022 को होना है. यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर की जाएगी. 

CLAT 2023 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख नजदीक, जल्दी करें अप्लाई

CLAT 2023 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तारीख नजदीक

नई दिल्ली:

CLAT 2023 Registration: क्लैट 2023 यानी कॉमन लॉ एडमिशन टेस्ट का आयोजन 18 दिसंबर 2022 को किया जाएगा. यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में देश के विभिन्न परीक्षा केंद्रों पर होगी. फिलहाल इस परीक्षा के लिए फॉर्म भरे जा रहे हैं. जो छात्र CLAT 2023 परीक्षा में भाग लेने के इच्छुक हैं वे जल्दी से क्लैट की आधिकारिक वेबसाइट consortiumofnlus.ac.in पर जाएं और रजिस्ट्रेशन व आवेदन फॉर्म भरने की प्रक्रिया को पूरा करें. कारण कि क्लैट 2023 रजिस्ट्रेशन की अंतिम तिथि नजदीक है. कंसोर्टियम ऑफ नेशनल लॉ यूनिवर्सिटी (NLUs) क्लैट रजिस्ट्रेशन विंडो को बंद कर देगा.  जिन उम्मीदवारों ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा या समकक्ष योग्यता प्राप्त की है, वे CLAT में ग्रेजुएट प्रोग्राम के लिए आवेदन कर सकते हैं. वहीं पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार का स्नातक में 50 प्रतिशत अंक से पास होना अनिवार्य है.

जिन उम्मीदवारों ने कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा या समकक्ष योग्यता प्राप्त की है, वे CLAT में ग्रेजुएट प्रोग्राम में एडमिशन लेने के लिए आवेदन करने के योग्य हैं. पोस्ट ग्रेजुएट पाठ्यक्रमों के लिए आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों के स्नातक में 50 प्रतिशत अंक होने चाहिए.

आवेदन शुल्क

क्लैट 2023 (CLAT 2023) के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क भी देना होगा. सामान्य श्रेणी के उम्मीदवारों को क्लैट परीक्षा के लिए 4,000 रुपये का भुगतान करना होगा. वहीं अनुसूचित जाति/अनुसूचित जनजाति/बीपीएल वर्ग के उम्मीदवारों को CLAT रजिस्ट्रेशन शुल्क के रूप में 3,500 देना होगा. आवेदन शुल्क का भुगतान उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन फॉर्म भरने के दौरान ही करना होगा. उम्मीदवार ऑनलाइन मोड में नेट बैंकिंग, क्रेडिट कार्ड या डेबिट कार्ड के माध्यम से आवेदन शुल्क जमा कर सकते हैं. बिना आवेदन शुल्क का क्लैट आवेदन फॉर्म स्वीकार नहीं किया जाएगा. इसके अलावा, यदि उम्मीदवार पिछले वर्षों के प्रश्न पत्रों का चयन कर रहे हैं, तो उन्हें आवेदन शुल्क के अतिरिक्त 500 रुपये का भुगतान करना होगा.

CSAB स्पेशल काउंसलिंग के पहले राउंड के सीट अलॉटमेंट का रिजल्ट csab.nic.in पर घोषित

परीक्षा दिसंबर में

क्लैट 2023 परीक्षा इस साल 18 दिसंबर 2022 को निर्धारित है. यह परीक्षा ऑफलाइन मोड में होगी. बता दें कि जिन उम्मीदवारों ने अच्छे और सही ढंग से रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरी की है और आवेदन शुल्क का भुगतान किया है, उन्हें ही क्लैट 2023 एडमिट कार्ड प्राप्त होगा. क्लैट 2023 एडिमटा कार्ड परीक्षा से दस दिन पहले जारी किया जाएगा. परीक्षा से जुड़ी किसी भी जानकारी के लिए उम्मीदवार आधिकारिक वेबसाइट को चेक करते रहें.  क्लैट एक राष्ट्रीय स्तर की प्रवेश परीक्षा है जो एनएलयू के कंसोर्टियम द्वारा देश भर में 22 एनएलयू द्वारा पेश किए जाने वाले स्नातक (यूजी) और स्नातकोत्तर (पीजी) लॉ कोर्सेस में एडमिशन के लिए आयोजित की जाती है.

CLAT 2023 application form: ऐसे भरे आवेदन फॉर्म

1. CLAT 2023 की आधिकारिक वेबसाइट - consortiumofnlus.ac.in पर जाएं.

2.अब अपने मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी का उपयोग करके एक नए यूजर के रूप में पंजीकरण करें.

3. इसके बाद उम्मीदवार अपनी व्यक्तिगत जानकारी, शैक्षिक योग्यता और संचार विवरण जैसे विवरण दर्ज करें.

4.अब आवेदन फॉर्म भरें. 

5. अंत में शुल्क का भुगतान कर आवेदन पत्र जमा करें. 

DU UG Admission 2022: रात 10 बजे जारी हुई दाखिले की दूसरी लिस्ट, सीट एक्सेप्ट करने का मौका इस डेट तक

Video: गुजरात हादसा : मोरबी में पुल टूटने से बड़ा हादसा, 90 से अधिक लोगों की मौत, कई घायल

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com