Chhattisgarh State Open School: स्थगित हुई 10वीं -12वीं की परीक्षा, पढ़ें डिटेल्स

छत्तीसगढ़ स्टेट ओपन स्कूल ने आज कोविड -19 स्थिति और कई जिलों में लॉकडाउन के कारण कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा टाल दी है. बोर्ड ने अभी नई तारीखों की घोषणा नहीं की है. माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक छात्रों दोनों के लिए परीक्षा 24 मई से 15 जून तक आयोजित होनी थी.

Chhattisgarh State Open School: स्थगित हुई  10वीं -12वीं की परीक्षा,   पढ़ें डिटेल्स

नई दिल्ली:

छत्तीसगढ़ स्टेट ओपन स्कूल ने आज कोविड -19 स्थिति और कई जिलों में लॉकडाउन  के कारण कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं की परीक्षा टाल दी है. बोर्ड ने अभी नई तारीखों की घोषणा नहीं की है. माध्यमिक और वरिष्ठ माध्यमिक छात्रों दोनों के लिए परीक्षा 24 मई से 15 जून तक आयोजित होनी थी.

इस बीच, छत्तीसगढ़ बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CGBSE) ने भी कक्षा 10वीं के छात्रों के लिए मूल्यांकन मानदंड जारी किया है. राज्य में बढ़ते COVID मामलों के बीच बोर्ड ने कक्षा 10वीं की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया था.

छत्तीसगढ़ बोर्ड की आधिकारिक नोटिफिकेशन में लिखा, “नियमित छात्र जो COVID-19 के कारण प्रैक्टिकल परीक्षा या प्रोजेक्ट के लिए उपस्थित नहीं हो पाए थे, उन्हें  पास होने के लिए आवश्यक न्यूनतम अंकों से सम्मानित किया जाएगा. आंतरिक मूल्यांकन के आधार पर कक्षा 10वीं के परिणाम तैयार किए जाएंगे. इसलिए, प्रत्येक थ्योरी विषय में, 75 में से अधिकतम 72 अंक प्रदान किए जाएंगे. इसी तरह, अतिरिक्त विषयों की थ्योरी परीक्षा के लिए, 30 में से अधिकतम 29 अंक दिए जाएंगे.  प्रैक्टिकल परीक्षा के लिए 70 में से 68 अंक दिए जाएंगे.  

परीक्षा को पास करने के लिए, उम्मीदवारों को प्रत्येक विषय के साथ-साथ कुल मिलाकर कम से कम 33 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे. जिन लोगों को न्यूनतम अंक नहीं मिले हैं उन्हें फेल माना जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com