क्या CBSE केवल महत्वपूर्ण विषयों के लिए कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा?

कोविड -19 की चल रही दूसरी लहर के बीच, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए कई विकल्पों पर विचार कर रहा है, जिसमें उन्हें केवल महत्वपूर्ण विषयों के लिए आयोजित करना शामिल है.

क्या CBSE केवल महत्वपूर्ण विषयों के लिए कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षा आयोजित करेगा?

नई दिल्ली:

कोविड -19 की चल रही दूसरी लहर के बीच, केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 12वीं की बोर्ड परीक्षाओं के लिए कई विकल्पों पर विचार कर रहा है, जिसमें उन्हें केवल महत्वपूर्ण विषयों के लिए आयोजित करना शामिल है. वर्तमान स्थितिको देखते हुए, बोर्ड ने मंत्रालय को प्रस्ताव दिया है कि कक्षा 12वींम के छात्र केवल एक भाषा और तीन वैकल्पिक विषयों के लिए ही उपस्थित हो सकते हैं.

इन विषयों में छात्रों के प्रदर्शन के आधार पर पांचवें और छठे विषयों का परिणाम तय किया जाएगा. इसके अलावा, बहुविकल्पीय प्रश्नों और अति लघु उत्तरीय प्रश्नों के साथ प्रत्येक परीक्षा की अवधि को घटाकर तीन घंटे के बजाय केवल डेढ़ घंटे कर दिया जाएगा. हालांकि अभी कुछ भी फाइनल नहीं है.

आज केंद्रीय शिक्षा मंत्री रमेश पोखरियाल निशंक के साथ  सभी राज्यों के शिक्षा मंत्रियों, एजुकेशन सेक्रेटरी, स्टेट एग्जामिनेशन बोर्ड के चेयरपर्सन और स्टेकहोल्डर्स के साथ एक हाई लेवल मीटिंग आयोजित की जाएगी. बता दें, ये यह वर्चुअल मीटिंग कल सुबह 11.30 बजे होगी. जिसमें 12वीं बोर्ड और एंट्रेंस परीक्षाओं लेकर फैसला लिया जाएगा.

बता दें, कोरोना वायरस  की दूसरी लहर के कारण CBDSE की 10वीं-12वीं की परीक्षा स्थगित कर दी गई थी. जिसके बाद बोर्ड ने कक्षा 10वीं की परीक्षा का रद्द कर दिया था.  वहीं अब 12वीं के छात्र भी परीक्षा रद्द करने की माग कर रहे हैं. हालांकि CBSE ने अभी परीक्षा रद्द करने को लेकर कुछ जवाब नहीं दिया है.  सोशल मीडिया पर छात्रों ने #CancelExamsSaveStudents लिखकर परीक्षा रद्द करने की मांग कर रहे हैं.

वहीं अब देखना ये है हाई लेवल मीटिंग में महत्वपूर्ण विषयों के लिए कक्षा 12वीं की बोर्ड  परीक्षा आयोजित करने का निर्णय लिया जाता है या नहीं.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com