विज्ञापन
This Article is From Feb 15, 2022

CBSE Term 1 Result: परीक्षा रद्द करने की मांग के बीच कक्षा 10वीं और 12वीं का स्कोरकार्ड जल्द होगा जारी

CBSE Term 1 Result:ऑफलाइन परीक्षा के विरोध में स्कूली छात्रों ने सुप्रीम कोर्ट में एक रिट याचिका दायर की गई है. वहीं लाखों छात्रों को बोर्ड टर्म 1 परीक्षा का इंतजार है.

CBSE Term 1 Result: परीक्षा रद्द करने की मांग के बीच कक्षा 10वीं और 12वीं का स्कोरकार्ड जल्द होगा जारी
परिणाम उमंग ऐप और एसएमएस के माध्यम से भी प्राप्त होंगे.
नई दिल्ली:

CBSE Term 1 Result: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने कक्षा 10वीं और 12वीं टर्म 2 परीक्षा की तारीख की घोषणा कर दी. टर्म 2 परीक्षा की तारीख जारी किए भी बोर्ड को एक सप्ताह से ऊपर हो चुका है, वहीं बोर्ड ने टर्म 1 परीक्षा परिणामों के बारे में अब तक कोई आधिकारिक बयान जारी नहीं किया है. टर्म 1 परीक्षा परिणामों को लेकर छात्र चिंतित हैं, वहीं सीबीएसई (CBSE), आईसीएसई (ICSE), एनआईओएस (NIOS) और राज्यों में ऐसे कई अन्य शिक्षा बोर्डों के तहत ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने के फैसले के विरोध में स्कूली छात्रों की ओर से सुप्रीम कोर्ट में एक रिट याचिका दायर की गई है. छात्र इन बोर्डों से ऑफलाइन परीक्षा रद्द करने और इंटर्नल असिस्टमेंट और इंप्रूव्यूमेंट टेस्ट में वापस जाने का अनुरोध कर रहे हैं. इन बोर्ड द्वारा ऑफलाइन परीक्षा आयोजित करने के फैसले के विरोध में हजारों छात्रों ने गूगल फॉर्म पर सिग्नेचर किया है. इन सबके बीच सीबीएसई बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को टर्म 1 परीक्षा परिणामों का बेसब्री से इंतजार है.

 ये भी पढ़ें ः CBSE Term 1 Result: सीबीएसई जारी करने वाला है 10वीं और 12वीं के नतीजे, इन वेबसाइट पर जाकर चेक करें परिणाम
CBSE Term 1 Result 2021: सीबीएसई 10वीं और 12वीं का रिजल्ट और टर्म 2 की डेट शीट अपडेट

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) की कक्षा 10वीं, 12वीं टर्म 1 की परीक्षा दे चुके छात्र इस सप्ताह अपने परिणाम के आने की उम्मीद कर सकते हैं. हालांकि इस संबंध में कोई आधिकारिक पुष्टि नहीं की गई है. छात्र आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in से अपना रिजल्ट देखने के साथ ही स्कोर कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं. टर्म -1 बोर्ड परीक्षा नवंबर-दिसंबर 2021 में आयोजित की गई थी. सीबीएसई के नतीजे digilocker.gov.in और DigiLocker ऐप और results.gov.in से भी डाउनलोड किए जा सकते हैं. पिछले साल की तरह, परिणाम उमंग ऐप और एसएमएस के माध्यम से भी प्राप्त किए जा सकते हैं.

सीबीएसई बोर्ड ने टर्म 2 परीक्षा की डेट जारी कर दी है. यह परीक्षा 26 अप्रैल से ऑफलाइन मोड में आयोजित की जाएगी. इस परीक्षा में देशभर के करीब 30 लाख छात्र भाग ले रहे हैं. बता दें कि टर्म -2 परीक्षा में सब्जेक्टिव और ऑब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्न होंगे और छात्रों को इन दोनों तरह के प्रश्नों का जवाब देना होगा. हालांकि टर्म -1 पेपर में केवल वस्तुनिष्ठ या बहुविकल्पीय प्रकार के प्रश्न पूछे गए थे.

 इन तीन वेबसाइट से चेक कर सकते हैं रिजल्ट (CBSE Term 1 Class 10, 12 Results)
1.cbseresults.nic.in

2.results.gov.in

3.digilocker.gov.in

सीबीएसई टर्म 1 के परिणाम आधिकारिक वेबसाइट cbseresults.nic.in से देखने के लिए, छात्रों को अपने रोल नंबर और पंजीकरण संख्या, या स्कूल आईडी का उपयोग करना होगा.

 

 

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Previous Article
TET Exam 2024: महाराष्ट्र में प्राथमिक शिक्षकों के लिए TET परीक्षा अनिवार्य, यह नियम अनुकंपा पर नियुक्त टीचरों पर लागू होगी
CBSE Term 1 Result: परीक्षा रद्द करने की मांग के बीच कक्षा 10वीं और 12वीं का स्कोरकार्ड जल्द होगा जारी
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Next Article
IP University Admission 2024: आईपी यूनिवर्सिटी में फॉर्मेसी के नए पाठ्यक्रम को मंजूरी,  डी फॉर्मा के 60 और बी फॉर्मा की 100 सीटें
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com