विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Feb 28, 2022

CBSE Term 1 Result 2021: टर्म 1 का रिजल्ट मार्च में या फिर टर्म 2 बोर्ड परीक्षा के बाद जारी होगा

CBSE Term 1 Result 2021: बोर्ड के एक अधिकारी ने कहा कि हो सकता है कि टर्म 1 के रिजल्ट मार्च महीने में या फिर टर्म 2 परीक्षा के साथ जारी किए जाएंगे. टर्म 2 की परीक्षा 26 अप्रैल से होंगी.

Read Time: 3 mins
CBSE Term 1 Result 2021: टर्म 1 का रिजल्ट मार्च में या फिर टर्म 2 बोर्ड परीक्षा के बाद जारी होगा
टर्म 1 और टर्म 2 का रिजल्ट एक साथ जारी होगा
नई दिल्ली:

CBSE Term 1 Result 2021: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 2 परीक्षाओं का आयोजन 26 अप्रैल से करने जा रहा है. वहीं पिछले साल नवंबर-दिसंबर में ली गई टर्म 1 परीक्षा के परिणाम अब तक जारी नहीं किए गए हैं ना ही इस संबंध में सीबीएस बोर्ड की तरफ से कोई आधिकारिक घोषणा की गई है. केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड के अधिकारियों ने कक्षा 10वीं और कक्षा 12वीं के टर्म 1 के परिणाम के बारे में कुछ जानकारी साझा की. बोर्ड के प्रवक्ता रमा शर्मा ने परिणाम की तारीख के बारे में एक सवाल का जवाब देते हुए कहा कि अभी तक टर्म 1 के परिणामों पर कोई अपडेट नहीं है. हालांकि एक दूसरे अधिकारी ने कहा कि हो सकता है कि टर्म 1 के रिजल्ट मार्च महीने में या फिर टर्म 2 परीक्षा के साथ जारी किए जाएंगे. टर्म 2 की परीक्षा अप्रैल महीने में होने जा रही है.

ये भी पढ़ें ः CBSE Term 1 Result 2021: सीबीएसई टर्म 1 रिजल्ट का इंतजार और इस वेबसाइट से ऐसे चेक करें अपना स्कोर 

Board Exam 2022: सुप्रीम कोर्ट ने खारिज की ऑफलाइन परीक्षा रद्द करने की मांग वाली याचिका, याचिका को गुमराह करने वाला बताया

अधिकारी ने कहा, "बोर्ड मार्च में टर्म 1 के परिणाम की घोषणा कर सकता है, हालांकि टर्म 1 के परिणाम को टर्म 2 के साथ संयुक्त रूप से घोषित करने का भी विचार हैं. टर्म 1 के परिणामों की आधिकारिक घोषणा जल्द ही की जाएगी." इससे पहले, अधिकारियों ने कहा था कि परिणाम फरवरी में घोषित किए जाने की संभावना है, लेकिन देरी के बारे में कोई जानकारी साझा नहीं की.

इस बीच, बोर्ड ने टर्म 2 परीक्षाओं के संबंध में एक अधिसूचना साझा की है, जिसमें कहा गया है कि कक्षा 10वीं और 12वीं की टर्म 2 परीक्षा 26 अप्रैल से शुरू होंगे और विस्तृत डेटशीट जल्द ही cbse.nic.in पर जारी किया जाएगा. सीबीएसई बोर्ड की कक्षा 10वीं और 12वीं की प्रैक्टिकल परीक्षाएं 2 मार्च से हैं. टर्म 1 की मार्कशीट में केवल छात्रों द्वारा प्राप्त अंक होंगे और टर्म 2 के बाद के फाइनल रिजल्ट कम मार्कशीट में पास और फेल की जानकारी दी जाएगी.

बता दें कि टर्म -2 परीक्षा में छात्रों को ऑब्जेक्टिव और सब्जेक्टिव दोनों तरह के प्रश्नों को उत्तर देना होगा. टर्म 1 परीक्षा परिणाम बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in पर कक्षा 10वीं और 12वीं के परिणाम देख सकते हैं. सीबीएसई टर्म 1 का रिजल्ट डिजिलॉकर ऐप और digilocker.gov.in पर भी उपलब्ध होगा.

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
CBSE Compartment Exams 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षाएं 15 जुलाई से, पूरा शेड्यूल देखें
CBSE Term 1 Result 2021: टर्म 1 का रिजल्ट मार्च में या फिर टर्म 2 बोर्ड परीक्षा के बाद जारी होगा
दिल्ली की IP यूनिवर्सिटी में दाखिले में अब ‘सिंगल गर्ल चाइल्ड’ कोटा भी
Next Article
दिल्ली की IP यूनिवर्सिटी में दाखिले में अब ‘सिंगल गर्ल चाइल्ड’ कोटा भी
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;