Single Girl Child Scholarship 2020: सीबीएसई ने जारी की चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट, यहां देखें

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम 2020 के लिए चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. यहां देखें.

Single Girl Child Scholarship 2020:  सीबीएसई ने जारी की चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट, यहां देखें

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम 2020 के लिए चयनित उम्मीदवारों की लिस्ट जारी की है. यह लिस्ट आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in पर उपलब्ध है. एक आधिकारिक बयान के अनुसार, उनके बैंक खातों में इलेक्ट्रॉनिक समाशोधन प्रणाली (ECS) के माध्यम से भुगतान किया गया है.

CBSE सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप 2020 के लिए कुल 1,367 छात्रों को शॉर्टलिस्ट किया गया है. सीबीएसई से मान्यता प्राप्त स्कूलों से 2020 में कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा पास करने वाली छात्राओं को स्कॉलरशिप दी जाती है.

सिंगल छात्राएं, जिन्होंने अपनी CBSE कक्षा 10 की बोर्ड परीक्षा में कम से कम 60 प्रतिशत अंक प्राप्त किए हैं और CBSE से संबद्ध स्कूलों में कक्षा 11 और 12 में अध्ययनरत हैं, स्कॉलरशिप के लिए पात्र हैं.

एक और पात्रता की आवश्यकता यह है कि एक शैक्षणिक वर्ष के दौरान उनकी ट्यूशन फीस 1,500 रुपये प्रति माह से अधिक नहीं होनी चाहिए. सीबीएसई  सिंगल गर्ल चाइल्ड स्कॉलरशिप स्कीम केवल भारतीय नागरिकों को प्रदान की जाती है.


सीबीएसई ने पहले कहा था कि इस योजना का उद्देश्य लड़कियों के बीच शिक्षा को बढ़ावा देने और मेधावी छात्रों को प्रोत्साहन प्रदान करने के लिए माता-पिता के प्रयासों को पहचानना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com