CBSE शैक्षणिक सत्र 2024-2025 के लिए न्यू अपडेटेड एग्जाम फॉर्मेट जारी, कक्षा 11वीं, 12वीं परीक्षा प्रारूप में होगा बदलाव

CBSE Updated Exam Format: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के लाखों छात्र इन दिनों अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. इसी बीच खबर है कि सीबीएसई बोर्ड ने इस शैक्षणिक सत्र के लिए अपडेट एग्जाम फॉर्मेट जारी किया है.

CBSE शैक्षणिक सत्र 2024-2025 के लिए न्यू अपडेटेड एग्जाम फॉर्मेट जारी, कक्षा 11वीं, 12वीं परीक्षा प्रारूप में होगा बदलाव

CBSE शैक्षणिक सत्र 2024-2025 के लिए न्यू अपडेटेड एग्जाम फॉर्मेट जारी

नई दिल्ली:

CBSE Class 11th and 12th New Exam Format: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) के लाखों छात्र इन दिनों अपने बोर्ड रिजल्ट का इंतजार कर रहे हैं. इसी बीच खबर है कि सीबीएसई बोर्ड ने इस शैक्षणिक सत्र के लिए अपडेट एग्जाम फॉर्मेट जारी किया है. बोर्ड ने यह अपडेटेट फॉर्मेट केवल कक्षा 11वीं और 12वीं के लिए जारी किया है. सीबीएसई ने शैक्षणिक सत्र 2024-25 के लिए कक्षा 11वीं और कक्षा 12वीं के लिए नया परीक्षा पैटर्न जारी किया है. यह नया फॉर्मेट छात्रों की व्यावहारिक और विश्लेषणात्मक क्षमताओं में सुधार करने के लिए है. बोर्ड ने कक्षा 9वीं और 10वीं के परीक्षा प्रारूप में कोई बदलाव नहीं किया है.  

CBSE Board Result 2024: सीबीएसई कक्षा 10वीं और 12वीं के मेजर सब्जेक्ट की उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन समाप्त, नतीजे मई फर्स्ट वीक तक

सीबीएसई के शिक्षाविदों के निदेशक, जोसेफ इमानुएल ने जोर देकर कहा कि ये संशोधन राष्ट्रीय शिक्षा नीति, 2020 के अनुरूप हैं, जो योग्यता आधारित शिक्षा पर जोर देती है. नए परीक्ष पैटर्न में योग्यता आधारित प्रश्नों को अधिक महत्व दिया गया है, जिनका अब अंतिम स्कोर में 50 प्रतिशत हिस्सा है, जो पिछले संस्करण में 40% था. जोसेफ इमानुएल ने कहा कि आलोचनात्मक सोच और रचनात्मकता पर जोर देते हुए, ये परिवर्तन रटने से परे छात्रों की प्रतिभा का मूल्यांकन करना चाहते हैं. 21वीं सदी की चुनौतियों के लिए आलोचनात्मक सोच और रचनात्मकता दोनों आवश्यक हैं. सीबीएसई 11वीं, 12वीं नए पैटर्न में दीर्घ उत्तरीय और लघु उत्तरीय प्रश्नों का प्रतिशत 40% से घटकर 30% हो गया है.

CBSE Board Result 2024: कक्षा 10वीं, 12वीं रिजल्ट 2024 में ना होगा डिविजन ना ही होगा कोई टॉपर, पर्सेंटेज का भी नहीं चलेगा पता, जानें पूरी बात

सीबीएसई कक्षा 11वीं, 12वीं संशोधित परीक्षा पैटर्न में विभिन्न प्रकार के प्रश्न शामिल हैं जो समझ, समस्या समाधान और व्यावहारिक सोच सहित क्षमताओं पर जोर देते हैं. इस सेट में केस आधारित, बहुविकल्पीय और स्रोत आधारित प्रश्न हैं. इस पूरे संशोधन का उद्देश्य छात्रों के न केवल ज्ञान का आकलन करना है बल्कि उस ज्ञान को व्यावहारिक सेटिंग्स में लागू करने की उनकी क्षमता का भी आकलन करना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

CBSE बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब आएगा? जानिए क्या है रिजल्ट डेट पर लेटेस्ट अपडेट और नोटिफिकेशन