CBSE: 12वीं के लिए जारी हुए सब्जेक्ट वाइज क्वेश्चन बैंक, यहां जाने- कैसे करना है डाउनलोड

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए सब्जेक्ट वाइज क्वेश्चन बैंक जारी किया है. CBSE ने 12वीं विषयों के लिए क्वेश्चन बैंक जारी किया है. जो छात्र इस साल 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे, वह क्वेश्चन बैंक आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

CBSE: 12वीं के लिए जारी हुए सब्जेक्ट वाइज क्वेश्चन बैंक, यहां जाने- कैसे करना है डाउनलोड

नई दिल्ली:

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट cbse.nic.in पर 12वीं कक्षा के छात्रों के लिए सब्जेक्ट वाइज क्वेश्चन बैंक जारी किया है.  CBSE ने 12वीं विषयों के लिए क्वेश्चन बैंक जारी किया है. जो छात्र इस साल 12वीं की बोर्ड परीक्षा में शामिल होंगे, वह क्वेश्चन बैंक आधिकारिक वेबसाइट से डाउनलोड कर सकते हैं.

CBSE Class 12 Board Exam 2021: जानें- कैसे करें डाउनलोड

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट - cbseacademic.nic.in पर जाएं.

स्टेप 2-  होम पेज पर जाकर ‘Question Bank'  लिंक पर क्लिक करें, फिर कक्षा 12वीं पर क्लिक करें.

स्टेप 3- अब एक नया पेज खुलेगा.

स्टेप 4- अब उस सब्जेक्ट पर क्लिक करें, जिसका क्वेश्चन बैंक आप चाहते हैं.

स्टेप 5- कक्षा 12वीं बोर्ड परीक्षा 2021 के लिए क्वेश्चन बैंक डाउनलोड करें, एक प्रिंटआउट लें, और उसके अनुसार तैयारी करें.

COVID-19 महामारी के मद्देनजर, CBSE ने कक्षा 10वीं की परीक्षाओं को रद्द कर दिया है और कक्षा 12 की परीक्षाओं को स्थगित कर दिया है, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में यह निर्णय लिया गया था. 4 मई से 14 जून तक आयोजित होने वाली कक्षा 12वीं के लिए बोर्ड परीक्षाएं स्थगित कर दी गई हैं. इन परीक्षाओं को उसके बाद आयोजित किया जाएगा. शिक्षा मंत्रालय (MoE) के एक अधिकारी ने कहा,  बोर्ड परीक्षा शुरू होने से पहले 15 दिन का समय दिया जाएगा.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com