CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई ने छात्रों को दी चेतावनी! यदि हुई ये गलती तो नहीं दे पाएंगे बोर्ड परीक्षा

CBSE Board: बोर्ड ने आगे कहा, "छात्रों के लिए भविष्य की समस्याओं से बचने के लिए छात्रों द्वारा सही डेटा जमा करना बेहद महत्वपूर्ण है. इसलिए स्कूलों से अनुरोध है कि वे छात्र डेटा समय पर जमा कराएं.

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई ने छात्रों को दी चेतावनी! यदि हुई ये गलती तो नहीं दे पाएंगे बोर्ड परीक्षा

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई ने छात्रों को दी चेतावनी!

नई दिल्ली:

CBSE List Of Candidates: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने एलओसी (लिस्ट ऑफ कैंडिडेट) फॉर्म जारी कर दिया है. एलओसी फॉर्म बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट  cbse.gov.in पर मौजदू है. इस फॉर्म के जरिए सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड परीक्षाओं के लिए उम्मीदवारों की सूची के रूप में स्कूलों से छात्रों के नाम एकत्र करता है. छात्रों को बोर्ड परीक्षा देने में कोई परेशानी न हो, इसके लिए स्कूलों को छात्रों का सही डेटा भरना होता है. सीबीएसई ने इस फॉर्म को जारी करने से पहले एक नोटिस भी जारी किया है. इस नोटिस में साफ-साफ कहा गया है कि अगर लिस्ट ऑफ कैंडिडेट्स वाले फॉर्म को सही ढंग से नहीं भरा गया तो ऐसे छात्रों को बोर्ड परीक्षा 2024 में बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी. 

CBSE full notification: यहां देखें

सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं के लिए उम्मीदवारों की लिस्ट को आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध ई-परीक्षा लिंक के माध्यम से जमा किया जा सकता है. एलओसी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि बिना विलंब शुल्क के 18 सितंबर, 2023 तक और विलंब शुल्क के साथ 19 सितंबर 2023 तक है. 

CBSE Board Exam 2024: सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं, 12वीं के लिए रजिस्ट्रेशन इस तारीख से हो सकते हैं शुरू, जानें लेटेस्ट अपडेट 

सीबीएसई ने कहा कि बीते सालों में उसने पाया है कि फॉर्म भरने के मामले में स्कूलों और छात्रों के बीच ईमानदारी और सावधानी नहीं बरती गई है. बोर्ड ने आधिकारिक अधिसूचना में कहा, 10वीं, 12वीं कक्षा के लिए उम्मीदवारों की सूची (एलओसी) जमा करना हर साल बोर्ड की परीक्षाओं के संचालन की तैयारी के लिए सबसे महत्वपूर्ण है. सत्र 2023-2024 के लिए, एलओसी के माध्यम से पात्र उम्मीदवारों पर डेटा जमा करने की गतिविधि 18 अगस्त, 2023 से शुरू होगी. एलओसी जमा करना सीबीएसई वेबसाइट, https://cbse.gov पर दिए गए ई-परीक्षा लिंक के माध्यम से किया जाएगा.

CTET 2023: सीटीईटी परीक्षा देने जा रहे हैं तो भूलकर भी न पहनें ये चीजें वरना हो जाएंगे परीक्षा से बाहर 

शिक्षा बोर्ड ने आगे कहा, "छात्रों के लिए भविष्य की समस्याओं से बचने के लिए छात्रों द्वारा सही डेटा जमा करना बेहद महत्वपूर्ण है. इसलिए स्कूलों से अनुरोध है कि वे छात्र डेटा समय पर जमा करने की योजना बनाएं. स्कूलों को यह भी सुनिश्चित करना होगा कि भरा हुआ डेटा डेटा सही है."

CTET Admit Card 2023: 20 अगस्त को होने वाली परीक्षा के लिए सीटीईटी एडमिट कार्ड जारी, रात 12 बजे से लिंक हुआ एक्टिव 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

बता दें कि केवल उन्हीं छात्रों को सत्र 2023-24 में सीबीएसई कक्षा 10वीं, 12वीं बोर्ड की परीक्षाओं में बैठने की अनुमति दी जाएगी, जिनके नाम इस सर्कुलर में बताए अनुसार एलओसी जमा करने की ऑनलाइन प्रक्रिया के माध्यम से प्रस्तुत किए जाएंगे.