CBSE 10, 12th Exam Date 2022: इन जगहों पर नवंबर में होगी सीबीएसई 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल की परीक्षा, देखें एग्जाम डेट

CBSE 10, 12th Exam Date 2022: सर्दियों के मौसम के कारण जनवरी में सर्दियों वाले क्षेत्रों में स्कूल बंद रहने की उम्मीद है और इसलिए उन स्कूलों के लिए 15 नवंबर से 14 दिसंबर के बीच प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट और आंतरिक मूल्यांकन की प्रक्रिया आयोजित की जाएगी.

CBSE 10, 12th Exam Date 2022: इन जगहों पर नवंबर में होगी सीबीएसई 10वीं, 12वीं प्रैक्टिकल की परीक्षा, देखें एग्जाम डेट

CBSE Exam Date 2022: सर्दी से प्रभावित क्षेत्रों के स्कूलों में परीक्षाएं 15 नवंबर से 14 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी.

CBSE 10, 12th Exam Date 2022: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने 2022-23 परीक्षाओं के लिए अधिक ठंढ पड़ने वाले क्षेत्र के स्कूलों के लिए कक्षा 10 और कक्षा 12 की प्रैक्टिकल एग्जाम डेट की घोषणा की है. जहां प्रैक्टिकल परीक्षाएं, प्रोजेक्ट, आंतरिक मूल्यांकन परीक्षाएं 1 जनवरी, 2023 से आयोजित की जानी हैं, वहीं सर्दी से प्रभावित क्षेत्रों के स्कूलों में परीक्षाएं 15 नवंबर से 14 दिसंबर तक आयोजित की जाएंगी. क्योंकि सर्दियों के मौसम के वजह से जनवरी में शीतकालीन अवकाश के कारण इन क्षेत्रों में स्कूल बंद रहेंगे.

DU Admission 2022: श्रेणी प्रमाण पत्र के वजह से लिस्ट 1 में रिजेक्ट हुए उम्मीदवारों को राउंड 2 में अनारक्षित श्रेणी में रखा जाएगा

सीबीएसई द्वारा जारी एक अधिसूचना के अनुसार, “प्रावधानों के अनुसार, सत्र 2022-23 के लिए प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट या आंतरिक मूल्यांकन 1 जनवरी, 2023 से भारत और विदेशों में सभी संबद्ध स्कूलों के लिए निर्धारित है. हालांकि, सर्दियों के मौसम के कारण जनवरी के महीने में सर्दियों वाले क्षेत्रों में स्थित स्कूलों के बंद रहने की संभावना है. तदनुसार, इन इलाकों में स्थित स्कूलों के लिए कक्षा 10 और 12 दोनों की परीक्षाएं 15 नवंबर, 2022 से 14 दिसंबर, 2022 तक आयोजित की जानी हैं”.

सीबीएसई ने आदिक ठंढ पड़ने वाले क्षेत्र के स्कूलों के लिए सीबीएसई की प्रैक्टिकल परीक्षा की तारीखों की घोषणा करते हुए इन स्कूलों में प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट और आंतरिक मूल्यांकन के संचालन के लिए दिशानिर्देश भी जारी किए हैं.

स्कूलों को उम्मीदवारों की फाइनल लिस्ट तैयार करने और यह सुनिश्चित करने के लिए कहा गया है कि जिन स्कूलों का नाम बोर्ड के ऑनलाइन एलओसी में जमा नहीं किया गया है, उनके किसी भी छात्र को प्रैक्टिकल परीक्षा, प्रोजेक्ट और आंतरिक मूल्यांकन के लिए बैठने की अनुमति नहीं दी जाएगी.

बोर्ड ने सीबीएसई स्कूलों को बाहरी परीक्षकों और पर्यवेक्षकों की नियुक्ति के लिए क्षेत्रीय कार्यालय से संपर्क करने और परीक्षा को समय पर पूरा करने और उत्तर पुस्तिकाएं और पुरस्कार सूची क्षेत्रीय कार्यालयों को भेजने को सुनिश्चित करने के लिए कहा है.

बोर्ड ने कहा कि व्यावहारिक परीक्षा की तारीखें और निर्देश केवल शीतकालीन स्कूलों के लिए हैं और नियमित सत्र के स्कूलों के लिए लागू नहीं होंगे.

देखें: दीवाली से पहले अयोध्या में लेज़र लाइट शो

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com