CBSE 12वीं कक्षा का सोमवार को है इतिहास का पेपर, अच्छे अंक लाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

CBSE 12 Class History Exam: सीबीएसई की ओर से जारी किए गए सैम्पल पेपर की मदद से छात्रों को पेपर के पैटर्न (CBSE Board Exam Pattern) का अच्छे से अंदाजा लग जाएगा और परीक्षा देते समय आसानी भी होगी. 

CBSE 12वीं कक्षा का सोमवार को है इतिहास का पेपर, अच्छे अंक लाने के लिए अपनाएं ये खास टिप्स

सीबीएसई 12वीं कक्षा की सोमवार को इतिहास की परीक्षा है

नई दिल्ली:

CBSE 12 Class History Exam: सीबीएसई 12वीं कक्षा की सोमवार को इतिहास की परीक्षा है (CBSE Board Term 1 Exam), जो कि कुल 40 अंकों की होगा. हिस्ट्री एग्जाम की तैयार कर रहे छात्र बेहतर मार्क्स हासिल करने के लिए परीक्षा से पहले सैंपल पेपर को हल जरूर करें. साथ में ही महत्वपूर्ण विषयों को अच्छे से पढ़ें. सीबीएसई की ओर से जारी किए गए सैम्पल पेपर की मदद से छात्रों को पेपर के पैटर्न (CBSE Board Exam Pattern) का अच्छे से अंदाजा लग जाएगा और परीक्षा देते समय आसानी भी होगी. 

CBSE 12 वीं के इतिहास पेपर का पैटर्न (CBSE 12th History Exam Pattern) -

सीबीएसई 12वीं कक्षा के इतिहास के पेपर में कुल 60 प्रश्न पूछे जाएंगे. जिनमें से छात्रों को 50 प्रश्नों के जवाब देने होंगे. हिस्ट्री एग्जाम में कुल चार सेक्शन होंगे. जो कि ए, बी, सी और डी होंगे. सेक्शन ए में 24 प्रश्नों में से 20 के जवाब देने होंगे. हिस्ट्री एग्जाम सेक्शन बी में 22 प्रश्न पूछे जाएंगे. जिनमें से 18 सवालों के जवाब देने होंगे. हिस्ट्री एग्जाम सेक्शन सी में12 प्रश्न पूछे जाएंगे. जिनमें से 10 के जवाब देने होंगे. इस सेक्शन में दो केस स्टडी भी होंगी. वहीं सेक्शन डी में कुल दो सवाल पूछे जाएंगे जो कि मैप पर आधारित होंगे. इन दोनों सवालों के जवाब देना अनिवार्य होगा.

ये भी पढ़ें- दिल्ली यूनिवर्सिटी की प्रवेश परीक्षा अगले शैक्षणिक सत्र में होगी : कुलपति योगेश सिंह

अच्छे मार्क्स हासिल करने की टिप्स

एग्जाम शुरू होने से पहले 20 मिनट का समय छात्रों को दिया जाएगा. छात्र इस दौरान पेपर को अच्छे से पढ़ें और ये तय कर लें की उन्हें कौन सा सेक्शन पहले करना है. 

शुरुआती 20 मिनट में सेक्शन C और D को अच्छी तरह से पढ़ें तो ज्यादा बेहतर होगा. क्योंकि इन सेक्शन में केस स्टडी और नक्श से जुड़े सवाल पूछे जाते हैं.

डी सेक्शन की तैयारी के लिए छात्र इतिहास से जुड़ी चीजें किस राज्य से और कहां से ताल्लुक रखती हैं ये अच्छे से पढ़ें.

सेक्शन C और सेक्शन D को पहले करें. फिर सेक्शन A करें और सेक्शन B को सॉल्व करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


एग्जाम में नेगेटिव मार्किंग नहीं होगी. इसलिए बिना किसी डर के आप सवालों के उत्तर दें. परीक्षा की कुल अवधि 90 मिनट की होगी.