CBSE का स्कूलों को आदेश- 19 जून को ऑनलाइन मनाएं Reading Day

सीबीएसई (CBSE) ने अपने सभी स्कूलों से 19 जून को रीडिंग डे (Reading Day) सेलिब्रेट करने के लिए कहा है.

CBSE का स्कूलों को आदेश- 19 जून को ऑनलाइन मनाएं Reading Day

CBSE ने सभी स्कूलों से रीडिंग डे मनाने के लिए कहा है.

नई दिल्ली:

सीबीएसई (CBSE) ने अपने सभी स्कूलों से 19 जून को रीडिंग डे (Reading Day) सेलिब्रेट करने के लिए कहा है. कोरोनावायरस महामारी के दौर में इस बार टेक्नॉलजी के जरिए रीडिंग करने पर खास फोकस किया जा रहा है. यानी जिस तरह ऑनलाइन क्लासेज ली गई हैं, उसी तर्ज पर अब रीडिंग डे भी ऑनलाइन ही मनाया जाएगा. 25वां नेशनल रीडिंग डे 19 जून यानी आज मनाया जा रहा है. इसके बाद रीडिंग वीक और रीडिंग मंथ 19 जून से 18 जुलाई तक मनाया जाएगा. 

नेशनल रीडिंग डे केरल में 'लाइब्रेरी मूवमेंट' के जनक कहे जाने वाले स्वर्गीय पीएन पनिकर के सम्मान में मनाया जाता है. 19 जून को पी.एन पनिकर की पुण्यतिथि होती है, लिहाजा इसी दिन रीडिंग डे उनकी याद में मनाया जाता है. 

फिलहाल, देश कोरोनावायरस महामारी से गुजर रहा है. लॉकडाउन में छूट दी गई है, लेकिन स्कूल-कॉलेज समेत तमाम शिक्षण संस्थान अब भी बंद हैं. इसे देखते हुए रीडिंग डे पर डिजिटल रीडिंग पर खास ध्यान दिया जा रहा है. सरकार के साथ मिलकर पीएन पनिकर फाउंडेशन ने इस दिशा में काम किया है. 

पीएन पनिकर फाउंडेशन ने कुछ रीडिंग एक्टिविटीज के सुझाव भी दिए हैं. इसमें डिजिटल रीडिंग प्लेज के साथ रीडिंग, डिजिटल लाइब्रेरी और इंटलेक्चुअल प्रोपर्टी राइट्स पर वेबिनार कराया जाएगा. 

स्टडेंट्स के लिए पीएन पनिकर फाउंडेशन ने क्विज, ओपन आर्ट, निबंध लेखन और डिबेट का सुझाव दिया है. टीचर्स, फैकल्टी और लाइब्रेरियंस के लिए भी फाउंडेशन क्विज का आयोजन करेगा और इसके साथ ही वीडियो बुक कॉम्पिटिशन भी कराया जाएगा. 

सीबीएसई ने भी सभी स्कूलों से रीडिंग डे, रीडिंग वीक और रीडिंग मंथ मनाने और पनिकर फाउंडेशन द्वारा बताई गई ऑनलाइन एक्टिविटीज समेत अन्य प्रेरणादायक चीजें कराने के लिए कहा है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इससे पहले मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने #MyBookMyFriend नाम से सोशल मीडिया पर कैंपेन शुरू किया था. इसके जरिए छात्रों को रीडिंग के लिए मोटिवेट करने की कोशिश की गई है. इस कैंपेन का हिस्सा बनते हुए कई नामचीन हस्तियों ने सोशल मीडिया पर बताया है कि वो कौन सी बुक पढ़ रहे हैं. ये कैंपेन अप्रैल में वर्ल्ड बुक डे पर शुरू किया गया था.