CBSE 10th, 12th Term 1 Results: टर्म 1 रिजल्ट का इंतजार जल्द होगा खत्म, इस सप्ताह जारी होगा रिजल्ट

CBSE 10th, 12th Term 1 Results 2021: जैसे ही बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी किया जाएगा, छात्र अपना रिजल्ट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, cbse.nic.in पर जाकर देख सकेंगे.

CBSE 10th, 12th Term 1 Results: टर्म 1 रिजल्ट का इंतजार जल्द होगा खत्म, इस सप्ताह जारी होगा रिजल्ट

बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट से रिजल्ट चेक करें

नई दिल्ली:

CBSE 10th, 12th Term 1 Results 2021:  सीबीएसई बोर्ड इस सप्ताह टर्म 1 परीक्षा परिणाम को जारी करेगा. हालांकि बोर्ड या अधिकारिकों की तरफ से इस संबंध में कोई सूचना जारी नहीं की गई है, ना ही केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) की वेबसाइट पर कक्षा 10 और कक्षा 12वीं के टर्म 1 परिणामों से संबंधित कोई सूचना है. सीबीएसई बोर्ड की टर्म 1 परीक्षा दे चुके करीब 30 लाख छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार है. जैसे ही बोर्ड द्वारा रिजल्ट जारी किया जाएगा, कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्र अपना रिजल्ट केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट cbse.gov.in, cbseresults.nic.in, cbse.nic.in पर जाकर देख सकेंगे.

ये भी पढ़ें ः CBSE 10,12 Term 1 Result: किसी भी समय घोषित हो सकता है टर्म-1 रिजल्ट, इस लिंक पर जाकर करें चेक

CBSE Term 1 Result 2021: टर्म 1 परीक्षा में कोई भी फेल नहीं होगा, जानें कब आएगा टर्म 1 का रिजल्ट

 रिजल्ट चेक करने के साथ छात्र इन वेबसाइटों से अपना मार्कशीट भी डाउनलोड कर सकते हैं. वेबसाइट के साथ ही छात्र डिजिलॉकर एप, डिजिलॉकर के वेबसाइट digilocker.gov.in और उमंग ऐप के जरिए भी अपना रिजल्ट चेक और डाउनलोड कर सकते हैं. बता दें कि सीबीएससी बोर्ड के टर्म 1 परीक्षा परिणाम को जानने के लिए छात्रों को अपने रोल नंबर और स्कूल नंबर का प्रयोग करना होगा. सीबीएसई बोर्ड की टर्म 1 परीक्षा पिछले साल नवंबर –दिसंबर के महीने में आयोजित की गई थी. हम एक बार फिर बता दें कि सीबीएसई बोर्ड पहले ही यह कह चुका है कि वह पास या फेल की जानकारी नहीं देगा.

एक तरफ सीबीएसई बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार हो रहा है वहीं देशभर में सभी राज्य बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड और काउंसिल फॉर द इंडियन एग्जामिनेशन (CISCE) द्वारा टर्म 2 परीक्षाओं का ऑफलाइन मोड में आयोजित करने का विरोध हो रहा है. इतना ही नहीं इस संबंध में एक याचिका भी सुप्रीम कोर्ट में दायर की गई है. याचिका में सभी बोर्डों को समय पर परिणाम घोषित करने के लिए निर्देश देने की भी मांग की गई है. सुप्रीम कोर्ट इस मामले पर कल सुनवाई करेगा. सुप्रीम कोर्ट का टर्म 2 परीक्षा को लेकर जो भी फैसला हो, फिलहाल सीबीएससी बोर्ड के कक्षा 10वीं और 12वीं के छात्रों को टर्म 1 रिजल्ट का इंतजार है.

-

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com