Bihar Board BSEB 10th Result 2021: जानें- कब आएगा 10वीं का रिजल्ट, यहां पढ़ें अपडेट्स

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) को अपनी आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर कक्षा 10वीं (मैट्रिक अंतिम परीक्षा) के परिणाम घोषित करने की उम्मीद है.

Bihar Board BSEB 10th Result 2021:  जानें- कब आएगा 10वीं का रिजल्ट, यहां पढ़ें अपडेट्स

नई दिल्ली:

Bihar Board BSEB 10th Result 2021: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) को अपनी आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in पर कक्षा 10वीं  (मैट्रिक अंतिम परीक्षा) के परिणाम घोषित करने की उम्मीद है.

बीएसईबी 10वीं परिणाम को डाउनलोड करने के लिए, छात्रों को अपने रोल नंबर और रोल कोड के साथ आधिकारिक वेबसाइट पर लॉगिन करना होगा, जैसा कि एडमिट कार्ड पर बताया गया है. बीएसईबी ने कक्षा 10वीं के परिणाम की घोषणा के लिए तारीख और समय की पुष्टि नहीं की है.

बिहार में कक्षा 10 की अंतिम परीक्षा में बैठने के लिए कुल 1.68 मिलियन उम्मीदवार पंजीकृत थे, जिसमें 8,46,663 पुरुष और 8,37,803 महिला छात्र शामिल थे. बिहार बोर्ड परीक्षा का सामाजिक विज्ञान का पेपर लीक हो गया था. BSEB ने इसके लिए 8 मार्च को फिर से परीक्षा आयोजित की थी. सामाजिक विज्ञान की परीक्षा के लिए 8,46,504 छात्र उपस्थित हुए थे, जो मूल रूप से 19 फरवरी को निर्धारित किया गया था.

Bihar Board 10th Result 2021: कैसे करें रिजल्ट डाउनलोड

स्टेप 1-  सबसे पहले आधिकारिक वेबसाइट biharboardonline.bihar.gov.in. पर जाएं.

स्टेप 2- "result link" लिंक पर क्लिक करें.

स्टेप 3- मांगी गई जानकारी भरें.

स्टेप 4-  रिजल्ट आपके सामने दिखने लगेगा.

स्टेप 5- अब रिजल्ट को डाउनलोड कर लें.

स्टेप 6- भविष्य के लिए प्रिंटआउट लेना न भूलें.

आधिकारिक वेबसाइट पर उपलब्ध अंकों का विवरण अनंतिम होगा. हार्ड कॉपी, पास सर्टिफिकेट के साथ छात्रों को उनके संबंधित स्कूलों द्वारा वितरित किया जाएगा.

बिहार बोर्ड मैट्रिक परिणाम में उत्तीर्ण होने वाले उम्मीदवार उच्च अध्ययन के लिए पात्र होंगे. जो लोग क्वालिफाई नहीं कर पाए, उनके पास कंपार्टमेंट परीक्षा के माध्यम से अपने स्कोर में सुधार करने का एक और मौका होगा. परिणाम की घोषणा के बाद कम्पार्टमेंट परीक्षा का विवरण घोषित किया जाएगा.

बीएसईबी ने पिछले सप्ताह कक्षा 12 का परिणाम घोषित किया और कुल पास प्रतिशत 78.04 प्रतिशत रहा. कक्षा 12 के छात्रों के लिए उत्तर पुस्तिकाओं की जांच की विंडो कल 1 अप्रैल को खुलेगी.

बिहार के शिक्षा मंत्री विजय कुमार चौधरी कक्षा 10वीं के अंतिम परीक्षा परिणाम की घोषणा करने की संभावना है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com