AIBE 2020: Covid-19 के चलते स्थगित हुई ऑल इंडिया बार परीक्षा, जानिए डिटेल

देश में कोविड-19 (COVID-19) के मरीजों की बढ़ती संख्या के मद्देनजर बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने 16 अगस्त को प्रस्तावित ऑल इंडिया बार परीक्षा (All India Bar Examination) स्थगित करने का निर्णय किया है.

AIBE 2020: Covid-19 के चलते स्थगित हुई ऑल इंडिया बार परीक्षा, जानिए डिटेल

AIBE 2020 परीक्षा स्थगित हो गई है.

नई दिल्ली:

देश में कोविड-19 (COVID-19) के मरीजों की बढ़ती संख्या और इस पर काबू पाने के लिए बार-बार हो रहे लॉकडाउन के मद्देनजर बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) ने 16 अगस्त को प्रस्तावित ऑल इंडिया बार परीक्षा (All India Bar Examination) स्थगित करने का निर्णय किया है. बार काउंसिल ऑफ इंडिया की 29 जुलाई को हुई बैठक में ऑल इंडिया बार परीक्षा (AIBE)  के लिये आवेदन स्वीकार करने की तारीख 31 अगस्त तक बढ़ाने का भी प्रस्ताव पारित किया है. ऑल इंडिया बार परीक्षा (AIBE)  उन वकीलों को जांचने के लिये राष्ट्रीय स्तर पर आयोजित की जाती है, जो वकालत करना चाहते हैं. 

बीसीआई  (Bar Council of India) के अध्यक्ष मन कुमार मिश्रा ने बताया कि राज्यों की बार काउंसिल और उच्च न्यायालय बार एसोसिएशनों के पदाधिकारियों के साथ बार काउन्सिल ऑफ इंडिया की संयुक्त बैठक में कोविड-19 के कारण आर्थिक संकट का सामना कर रहे जरूरतमंद वकीलों को तीन लाख रुपए का आसान ऋण और वित्तीय सहायता दिलाने के लिये उच्चतम न्यायालय में लंबित याचिका में वकीलों का प्रतिनिधित्व करने के लिये बार काउंसिल ऑफ इंडिया (BCI) को अधिकृत किया है. वकीलों के लिये वित्तीय सहायता के बारे में दायर याचिका पर शीर्ष अदालत ने 22 जुलाई को केन्द्र सरकार को नोटिस जारी किया था.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पिछले साल ऑल इंडिया बार परीक्षा 15 सितंबर को आयोजित की गई थी और इसका रिजल्ट 22 नवंबर को जारी किया गया था. AIBE एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है. इस परीक्षा को एक वकील को अपने नामांकन के दो साल के भीतर पास करना होता है. बार काउंसिल ऑफ इंडिया द्वारा "सर्टिफिकेट ऑफ प्रैक्टिस" से सम्मानित होने के लिए एक वकील को AIBE परीक्षा उत्तीर्ण करनी होती है. 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)