Assam HSLC Exam 2022: इस साल कक्षा 10वीं की परीक्षाओं में 2021 के प्रश्न पत्रों और उत्तर पुस्तिकाओं का उपयोग होगा

Assam HSLC Exam 2022: असम में कक्षा 10वीं की राज्य बोर्ड परीक्षा 2021 में छपे प्रश्न पत्रों और उत्तर पुस्तिकाओं का उपयोग करके आयोजित की जाएगी. वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी.

Assam HSLC Exam 2022: इस साल कक्षा 10वीं की परीक्षाओं में 2021 के प्रश्न पत्रों और उत्तर पुस्तिकाओं का उपयोग होगा

2021 के प्रश्न पत्रों, उत्तर पुस्तिकाओं का उपयोग

नई दिल्ली:

Assam HSLC Exam 2022: व्यापक आलोचना के बावजूद, असम में कक्षा 10वीं की राज्य बोर्ड परीक्षा 2021 में छपे प्रश्न पत्रों और उत्तर पुस्तिकाओं का उपयोग करके आयोजित की जाएगी. एक वरिष्ठ अधिकारी ने बुधवार को यह जानकारी दी. असम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (SEBA) ने एक अधिसूचना के जरिये सोमवार को कहा था कि इस साल ‘हाई स्कूल लीविंग सर्टिफिकेट'  (HSLC) और असम हाई मदरसा  (AHM) परीक्षाएं पिछले साल के प्रश्न पत्रों और उत्तर पुस्तिकाओं का उपयोग करके आयोजित की जाएगी ताकि लागत में कटौती की जा सके. असम माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (SEBA) असम में एचएसएलसी और एएचएम दोनों परीक्षाओं को आयोजित करता है.

बोर्ड द्वारा जारी अधिसूचना में कहा गया है, ‘‘क्योंकि एसईबीए ने वर्ष 2021 में कोविड-पूर्व अवधि के दौरान एचएसएलसी/ एएचएम परीक्षाएं आयोजित नहीं की थी और वर्ष 2021 में तैयार किए गए प्रश्न पत्र और उत्तर पुस्तिकाएं अनुपयोगी रहीं और और प्राकृतिक संसाधनों के दुरुपयोग से बचने के लिए वर्ष 2022 के लिए इनका उपयोग किया जा रहा है.''

विपक्षी दलों और छात्र संगठनों ने इस फैसले के लिए एसईबीए की आलोचना की है. उन्होंने कहा कि 2021 के प्रश्न पत्र 30 प्रतिशत कम पाठ्यक्रम के साथ तैयार किए गए थे, जबकि 2022 में सामग्री में 40 प्रतिशत की कटौती करने की घोषणा की गई थी.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

एसईबीए के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘हमने अधिसूचना वापस लेने का फैसला नहीं किया है. परीक्षा पिछले साल के प्रश्न पत्रों और उत्तर पुस्तिकाओं का उपयोग करके निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार आयोजित की जाएगी.''



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)