हरियाणा सरकार की पहल, अब घरों में रहकर WhatsApp पर 11वीं क्लास में एडमिशन ले सकेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कैसे?

हरियाणा बोर्ड के स्कूलों से 10वीं की परीक्षा पास करने वाले जो स्टूडेंट्स राज्य के सरकारी स्कूलों में 11वीं क्लास में एडमिशन लेना चाहते हैं तो वे 10वीं क्लास का रिजल्ट और जरूरी दस्तावेज संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल को व्हाट्सएप पर भेज सकते हैं और एडमिशन ले सकते हैं.

हरियाणा सरकार की पहल, अब घरों में रहकर WhatsApp पर 11वीं क्लास में एडमिशन ले सकेंगे स्टूडेंट्स, जानिए कैसे?

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

हरियाणा बोर्ड की 10वीं की परीक्षा 2020 पास कर चुके छात्रों के पास खास मौका है. हरियाणा बोर्ड के स्कूलों से 10वीं की परीक्षा पास करने वाले जो स्टूडेंट्स राज्य के सरकारी स्कूलों में 11वीं क्लास में एडमिशन लेना चाहते हैं तो वे 10वीं क्लास का रिजल्ट और जरूरी दस्तावेज संबंधित स्कूल के प्रिंसिपल को व्हाट्सएप (Admission Through Whatsapp) पर भेज सकते हैं और एडमिशन ले सकते हैं. छात्रों को फिलहाल एडमिशन के लिए कोई फीस जमा करने की आवश्यकता नहीं है.  हरियाणा के मुख्यमंत्री कार्यालय (CMO) की आधिकारिक विज्ञप्ति के अनुसार, यह निर्णय COVID-19 महामारी को देखते हुए छात्रों के हित में लिया गया है. 

हरियाणा के शिक्षा मंत्री कंवर पाल ने कहा, "छात्रों की सुरक्षा के मद्देनजर राज्य सरकार की इस पहल से छात्र अपने घरों में रहते हुए भी 11वीं क्लास में एडमिशन ले सकेंगे."


वहीं, हरियाणा बोर्ड ने 10वीं (HSBE 10th Result) का रिजल्ट जारी कर दिया है. बोर्ड की ओर से जारी की गई रिलीज के मुताबिक इस साल 64.59%  छात्र पास हुए हैं. जिसमें से 69.86% छात्राएं और  60.27% छात्रों ने बाजी मारी है. इस साल कुल  3,37,691  छात्रों ने 10वीं की परीक्षा में हिस्सा लिया था. जिसमें  2,18,120 पास हुए हैं. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


हरियाणा बोर्ड (HSBE 10th Result) की 10वीं की परीक्षा में इस बार हिसार जिले के टैगोर सीनियर सेकेंडरी स्कूल की छात्रा ऋषिता ने प्रदेश में पहला स्थान प्राप्त किया है. उन्होंने बेस्ट फाइव सब्जेक्ट में 100 फीसदी नंबर लाकर इतिहास रच दिया है. उनको 500 में से 500 नंबर मिले हैं. ऋषिता ने अंग्रेजी, गणित, विज्ञान, सोशल साइंस और एमएचवी में 100 फीसदी अंक हासिल किए हैं.आपको बता दें कि हरियाणा बोर्ड में बेस्ट फाइव विषयों के नंबर ही फाइन स्कोर माना जाता है. वहीं इस बार 10वीं का रिजल्ट हिसार के लिए कुछ ज्यादा ही खास रहा है. मेरिट लिस्ट में शुरू के 3 स्थानों पर हिसार का ही कब्जा है.