कोरोना लॉकडाउन के बीच CBSE ने लाइव फिटनेस क्लास का किया आगाज, देखें VIDEO

CBSE: सीबीएसई की पहली फिटनेस लाइव क्लास आज सुबह 9.30 बजे ऑन एयर हुई. फिटनेस क्लास का पहला सेशन फिटनेस ट्रेनर आलिया इमरान द्वारा आयोजित किया गया.

कोरोना लॉकडाउन के बीच CBSE ने लाइव फिटनेस क्लास का किया आगाज, देखें VIDEO

CBSE ने आज से लाइव फिटनेस क्लासेस की शुरुआत की.

नई दिल्ली:

कोरोनावायरस लॉकडाउन (Coronavirus Lockdown) के बीच सेंट्रल बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन (CBSE) ने स्टूडेंट्स के लिए आज से अपनी ऑनलाइन फिटनेस क्लासेस की शुरुआत की. लाइव क्लासेस यूट्यूब के जरिए आयोजित की गईं. इन लाइव क्लासेस को दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म जैसे फेसबुक और इंस्टाग्राम के जरिए भी एक्सेस किया जा सकता है. स्टूडेंट्स इन क्लासेस को डाउनलोड करके अपनी सहूलियत के हिसाब से बाद में भी एक्सेस कर सकते हैं. 

सीबीएसई (CBSE) की पहली फिटनेस लाइव क्लास आज सुबह 9.30 बजे ऑन एयर हुई. फिटनेस क्लास का पहला सेशन फिटनेस ट्रेनर आलिया इमरान द्वारा आयोजित किया गया. उन्होंने स्टूडेंट्स को रोजाना एक्सरसाइज करने के टिप्स दिए. ये क्लासेस एक महीने तक जारी रहेंगी. 

केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने ट्वीट करके बताया था कि एक्सपर्ट्स की मदद से स्टूडेंट्स को एक्सरसाइज, पोषण, योग, मेडिटेशन और इम्युनिटी पावर बूस्ट करने के लिए लाइव क्लासेस दी जाएंगी. इसके लिए उन्होंने केंद्रीय मंत्री किरन रिजिजू से सीबीएसई (CBSE) के साथ सहयोग करने की बात भी की थी. 


बोर्ड ने फिटनेस क्लासेस शुरू करने के फैसले पर कहा था कि एक्सरसाइज करने से दिमाग में एंडोर्फिन नाम का केमिकल रिलीज होता है, जो अच्छा महसूस कराने का काम करता है. यहां तक कि सिर्फ 10  मिनट एक्सरसाइज करने से मानसिक सतर्कता के साथ शरीर में एनर्जी आती है और मूड भी बेहतर होता है. CBSE बोर्ड ने अपने सभी स्कूलों से स्टूडेंट्स, पेरेंट्स और टीचर्स को इस बारे में जानकारी साझा करने के लिए कहा था और स्टूडेंट्स को इन क्लासेस में हिस्सा लेने के लिए प्रोत्साहित करने के लिए भी कहा था. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

लॉकडाउन की अवधि के दौरान स्टूडेंट्स की पढ़ाई जारी रखने के लिए सीबीएसई कई शानदार कदम उठा रहा है. बोर्ड ने स्टूडेंट्स की पढ़ाई के लिए ऑनलाइन क्लासेस भी शुरू की हैं और अब स्टूडेंट्स की सेहत को बेहतर बनाने के लिए फिटनेस क्लासेस भी शुरू की हैं.