नई-नई नौकरी में ध्यान रखें ये 5 बातें, क्योंकि फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन!

नई-नई नौकरी में ध्यान रखें ये 5 बातें, क्योंकि फर्स्ट इंप्रेशन इज लास्ट इंप्रेशन!

आप चाहे फ्रेशर हों या फिर एक्सपीरियंस्ड, नया ऑफिस, नई जगह, नया माहौल हमेशा आपके लिए कई चुनौतियां लेकर आता है. अगर फ्रेशर हैं तो आपकी पहली जॉब होगी. और अगर एक्सपीरियंस्ड हैं तो भी कुछ कम नर्वस नहीं होंगे. नई कंपनी आपमें कुछ सकारात्मक चीजें देखना चाहती है. इसलिए आपको मौका दिया गया है. नई जॉब में आपकी रचनाशीलता, नेतृत्व क्षमता और कार्य कुशलता के अलावा और भी बहुत कुछ देखा जाता है जो आपकी यह तय करता है कि आप वहां ज्यादा टिकेंगे या नहीं. तो यहां जानिए उन बातों के बारे में जो नई नौकरी में आपको ध्यान रखना बहुत जरूरी है...

टाइमिंग का खास ध्यान रखें
अनुशासन किसी भी सफलता की अहम बुनियाद है. इसलिए ऑफिस टाइम पर आएं. किसी भी काम को बेवजह न लटकाएं. वो काम दिए गए समय में पूरा करें. 

अपनी ड्रेस पर ध्यान दें
अपने ऑफिस के ड्रेस कोड संबंधी नियमों का पालन करें. आपकी ड्रेस काफी हद तक आपकी पर्सनैलिटी और आपके मिजाज को तय करती है. बहुत से ऑफिसों में ड्रेस को लेकर कोई नियम नहीं होते. लेकिन फिर भी आपको दिनों और माहौल के हिसाब से अपनी ड्रेस पहननी होगी. 

ऑफिस पॉलिटिक्स में न उलझें 
अधिकांश ऑफिसों में इधर-उधर की बातें, कानाफूसी, गॉसिप आम बात है. लेकिन नई-नई जॉब में आपको इन सबमें उलझने की जरूरत नहीं. दोस्ती करने में जल्दबाजी कभी न दिखाएं. न ही किसी और के बारे में जरूरत से ज्यादा बोलें. क्योंकि वह बात कभी भी तीसरे इंसान तक जा सकती है. अपने डेस्क के आसपास लोगों से घुलें-मिलें और बातचीत तक ही सीमत रहें. पीठ पीछे किसी की बुराई न करें.

विनम्र रहें और सुनें
नए ऑफिस में आपको काफी मदद की जरूरत होगी. कई चीजों में अपने से बेहद जूनियरों की भी हेल्प लेनी होगी. इसलिए विनम्र रहें और अपनी भाषा में शालीनता और शिष्टाचार लाएं. गलती होने पर अपने सीनियर से बहस न करें. गलती मानें और दोबारा न दोहराने की बात करें. अच्छे श्रोता बनें क्योंकि नई-नई जॉब में आपका सबसे पहला और बड़ा मकसद सीखना है. 

नेगेटिव न सोचें
अकसर ऑफिसों में लोग टीम का माहौल ठीक न होने, सैलरी कम होने, परेशान होकर जॉब चेंज करने की बात करते रहते हैं. आप इन बातों पर ध्यान न दें. नकारात्मकता से दूर रहें. हमेशा मेहनत करें. आप नए हैं इसलिए हो सकता है कुछ नए नए प्रोजेक्ट की जिम्मेदारी लेने से कतराएं. लेकिन आपको चाहिए कि नई जिम्मेदारियां को आप पूरे आत्मविश्वास के साथ अपने हाथ में लें. अपनी कार्यकुशलता और दक्षता प्रदर्शित करने का यही अच्छा मौका होता है.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com