NCBS Admissions: रिसर्च करने का है जज्बा तो पीएचडी या मास्टर्स करने का है मौका

NCBS Admissions: रिसर्च करने का है जज्बा तो पीएचडी या मास्टर्स करने का है मौका

टाटा इंस्टिट्यूट ऑफ फंडामेंटल रिसर्च के डिपार्टमेंट ऑफ बायोलॉजिकल साइंसेज (DBS), मुंबई और नेशनल सेंटर फॉर बायोलॉजिकल साइंसेज (NCBS), बेंगलुरू में पीएचडी, इंडिग्रेटेड पीएचडी और एमएससी बाइ रिसर्स (केवल DBS) के लिए इच्छुक उम्मीदवारों से आवेदन मंगाए गए हैं।     

योग्यता
पीएचडी: बेसिक साइंस में मास्टर्स या एप्लाइड साइंस में बैचलर्स डिग्री। इसमें M.Sc. (Ag), B.Tech, B.E., B.V.Sc. B. Pharma (4 साल),  MBBS, BDS, M Pharma शामिल हैं। 
इंडिग्रेटेड पीएचडी और एमएससी बाइ रिसर्स: बेसिक साइंस में बैचलर्स डिग्री।

अहम तारीख
आवेदन करने की अंतिम तारीख: 10 अक्टूबर, 2016
देश भर में एंट्रेंस टेस्ट: 11 दिसंबर 2016 
एंट्रेंस टेस्ट का परिणाम व इंटरव्यू शॉर्टलिस्ट: 31 जनवरी 2017

आवेदन प्रक्रिया
एंट्रेस टेस्ट के लिए आवेदन ऑनलाइन www.ncbs.res.in/academic/admissions पर जाकर किए जा सकते हैं। साथ ही डाक के जरिए भी आवेदन किया जा सकता है। आवेदन के साथ शुल्क का डीडी भेजना होगा।

आवेदन पता
Admission Section
National Centre for Biological Sciences
Tata Institute of Fundamental Research GKVK,
Bellary Road Bangalore 560 065 

आवेदन शुल्क
पुरुष उम्मीदवारों को ऑनलाइन आवेदन के लिए 600 रुपये जबकि पोस्ट के जरिए आवेदन पर 650 रुपये शुल्क देना होगा। महिलाओं के लिए आवेदन शुल्क 100 रुपये है। शुल्क डेबिट कार्ड, क्रेडिट कार्ड, नेटबैंकिंग या डीडी के जरिए दिया जा सकता है। डीडी स्टेट बैंक ऑफ इंडिया से National Centre for Biological Science के नाम पर बेंगलुरु में भुगतेय होगी। 

चयन प्रक्रिया
एंट्रेस टेस्ट में गणित, बायोलॉजी, फीजिक्स और केमिस्ट्री से जुड़े सवाल पूछे जाएंगे। टेस्ट में सफल उम्मीदवारों को अगले चरण के लिए फॉर्म भेजे जाएंगे। एंट्रेस टेस्ट के प्रदर्शन और अतिरिक्त आवेदन में दी गई जानकारी के आधार पर इंटरव्यू के लिए बुलाया जाएगा। NCBS और DBS के लिए इंटरव्यू क्रमश: बेंगलुरू और मुंबई में होंगे। जहां DBS में एक ही इंटरव्यू होगा वहीं NCBS में दो चरणों में इंटरव्यू लिए जाएंगे। 


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com