आईपी यूनिवर्सिटी में शुरू हुए दाखिले

. Application intake has begun for more than 30000 seats available under Guru ,

आईपी यूनिवर्सिटी में शुरू हुए दाखिले

नई दिल्‍ली:

इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय में एडमिशन की राह अब खुल गई है. गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के अतंर्गत 3000 सीटों पर दाखिले लिए जा सकते हैं. कॉमन इंट्रेस ट्रेस्‍ट (CETs) 15 अप्रेल  2017 से शुरू होंगे.  मुख्य रूप से विश्वविद्यालय सीईटी के माध्यम से या योग्यता डिग्री के योग्यता के आधार पर चयन करता है. इच्छुक उम्मीदवार विस्तार से जानकारी के लिए यूनिवर्सिटी का ब्रोशर खरीद सकते हैं.

पात्रता मापदंड
आईपी यूनिवर्सिटी में पीजी मेडिकल पाठ्यक्रमों के अलावा प्रवेश के लिए केवल भारतीय / नेपाल के नागरिकों को अनुमति है. आई पी से एमपीबीएस डिग्री हासिल कर चुके छात्र ही पीजी मेडिकल पाठ्यक्रमों में दाखिला ले सकते हैं.

महत्‍पूर्ण तिथि
इच्‍छुक छात्रों को एप्‍लीकेशन जमा करने की आखिरी डेट के बार में ध्‍यान रखना होगा क्‍यों कि यह हर कोर्स के लिए अलग-अलग है. छात्र यूनिवर्सिटी की वेबसाइट से ब्रोशर के जरिए जरूरी जानकारी हासिल कर सकते हैं.

कैसे भरे एप्‍लीकेशन फॉर्म?
छात्रों को यह ध्यान रखना होगा कि वह गुरु गोबिंद सिंह इंद्रप्रस्थ विश्वविद्यालय के आधिकारिक पोर्टल (ipu.ac.in) पर ऑनलाइन के जरिए ही एप्‍लीकेशन भर सकते हैं.
छात्र तीन परीक्षा श्रेणियों में से किसी एक का चयन कर सकते हैं: इंजीनियरिंग / व्यावसायिक / एमफिल / पीजी डिप्लोमा / पीजी आयुर्वेद कार्यक्रम और पीएचडी या स्नातकोत्तर चिकित्सा पाठ्यक्रमों / सुपर स्पेशलिटी मेडिकल कोर्स / उंडर ग्रेजुएट मेडिकल कोर्स / बीएससी (योग)
सामान्य जानकारी टैब भरें
अपनी रिसेंट की फोटो और अंगूठे के निशान की स्कैन की गई फोटो डालें
योग्यता विवरण भरें
घोषणा पत्र पर क्लिक करें
इसके बाद छात्रों को अपना लोगिन आईडी और पासवर्ड मिल जाएगा. यह आपको अन्‍य कोर्स में दाखिला लेने में मदद करेगा.

आवेदन शुल्क
छात्रों को कोर्स की फीस ऑनलाइन ही जमा करनी होगी. हर कोर्स के लिए आपको 1000 रुपए देने होंगे.


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com