विज्ञापन
Story ProgressBack
This Article is From Jun 15, 2020

देश में खुलेंगे 4 नए केंद्रीय विद्यालय, इन तीन राज्यों को मिली सौगात

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश में चार नए केंद्रीय विद्यालय खोलने का ऐलान किया है. ये केंद्रीय विद्यालय देश के अलग-अलग राज्यों में खोले जाएंगे.

Read Time: 3 mins
देश में खुलेंगे 4 नए केंद्रीय विद्यालय, इन तीन राज्यों को मिली सौगात
देश में 4 नए केंद्रीय विद्यालय बनेंगे.
नई दिल्ली:

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने देश में चार नए केंद्रीय विद्यालय खोलने का ऐलान किया है. ये केंद्रीय विद्यालय देश के अलग-अलग राज्यों में खोले जाएंगे. इनमें से दो यूपी, एक उत्तराखंड और एक झारखंड में खोला जाएगा. केंद्रीय मानव संसाधन विकास मंत्री रमेश पोखरियाल 'निशंक' ने खुद रविवार को इसकी जानकारी दी. यूपी के दो केंद्रीय विद्यालयों (केवीएस) में एक फतेहपुर के मधुपुरी में होगा और दूसरा KV हमीरपुर के सुमेरपुर में होगा. जबकि तीसरा KV एसएसबी, चंपावत, उत्तराखंड और चौथा KV रेलवे, डांगोवापोसी, झारखंड में होगा.

HRD मंत्री ने ट्वीट करके इस बारे में जानकारी दी. उन्होंने अपने ट्वीट में लिखा, "मुझे सबके साथ यह साझा करते हुए अत्यंत हर्ष हो रहा है कि @KVS_HQ ने 4 नए केन्द्रीय विद्यालयों का शुभारंभ किया है.  1. KV एसएसबी, चंपावत,उत्तराखंड. 2. KV रेलवे, डांगोवापोसी,झारखंड. 3. KV मधुपुरी, फतेहपुर,उत्तर प्रदेश. 4. KV सुमेरपुर, हमीरपुर,उत्तर प्रदेश."

देश में अब 1239 केंद्रीय विद्यालय

उन्होंने अपने दूसरे ट्वीट में सभी छात्रों और अभिभावकों को बधाई देते हुए लिखा, "मैं नए केन्द्रीय विद्यालयों से लाभन्वित होने वाले समस्त विद्यार्थियों और अभिभावकों को हार्दिक बधाई देता हूँ और आशा करता हूँ कि हमारे ये केन्द्रीय विद्यालय इसी प्रकार देश के कोने-कोने में शिक्षा का प्रकाश फैलाते रहेंगे. अब कुल केन्द्रीय विद्यालयों की संख्या बढ़कर 1239 हो गई है."

इन 4 केंद्रीय विद्यालय के बनने के बाद देश में कुल केंद्रीय विद्यालयों की संख्या 1,239 हो जाएगी. इन केन्द्रीय विद्यालयों में एडमिशन की प्रक्रिया शैक्षणिक वर्ष 2020-21 के लिए निर्धारित कार्यक्रम के अनुसार होगा.

केंद्रीय विद्यालय संगठन द्वारा जारी एक बयान में कहा गया है,  " शैक्षणिक वर्ष 2020-2021 के दौरान इन विद्यालयों में कक्षा 1 से कक्षा 5 तक की पढ़ाई शुरू की जाएगी और उसके बाद व्यवहार्यता के आधार पर क्लास बढ़ाई जाएंगी. फिलहाल प्रत्येक क्लास की शुरुआत सिर्फ एक ही सेक्शन से की जाएगी."

NDTV.in पर ताज़ातरीन ख़बरों को ट्रैक करें, व देश के कोने-कोने से और दुनियाभर से न्यूज़ अपडेट पाएं

फॉलो करे:
डार्क मोड/लाइट मोड पर जाएं
Our Offerings: NDTV
  • मध्य प्रदेश
  • राजस्थान
  • इंडिया
  • मराठी
  • 24X7
Choose Your Destination
Previous Article
NEET UG 2024: नीट यूजी काउंसलिंग में हो सकती है देरी, शेड्यूल अब तक नहीं हुआ जारी 
देश में खुलेंगे 4 नए केंद्रीय विद्यालय, इन तीन राज्यों को मिली सौगात
CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास
Next Article
CBSE बोर्ड का नया परीक्षा पैटर्न, 11वीं और 12वीं के छात्रों की रटने की आदत को लगाएगा लगाम, फिर कैसी होगा 2025 की बोर्ड परीक्षा पास
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
;