10 स्टाइल की राइटिंग, 1 मिनट में 45 शब्द, एक साथ दोनों हाथों से फुल स्पीड में लिखती है 16 साल की ये लड़की

अक्सर कहा जाता है कि अगर किसी के मन में आगे बढ़ने और कुछ करने का हौसला हो तो उसे फिर कामयाबी हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता है.

10 स्टाइल की राइटिंग, 1 मिनट में 45 शब्द, एक साथ दोनों हाथों से फुल स्पीड में लिखती है 16 साल की ये लड़की

16 वर्षीय आदि स्वरूपा.

नई दिल्ली:

अक्सर कहा जाता है कि अगर किसी के मन में आगे बढ़ने और कुछ करने का हौसला हो तो उसे फिर कामयाबी हासिल करने से कोई नहीं रोक सकता है. ऐसी ही कहानी है कर्नाटक के मंगलौर की रहने वाली 16 वर्षीय आदि स्वरूपा (Aadi Swaroopa) की. आदि स्वरूपा कई कामों को एक साथ कर लेती हैं. सबसे खास बात यह है कि 16 वर्षीय आदि स्वरूपा एक समय में अपने दोनों हाथों से लिख सकती हैं. अपने इस हुनर के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा- मैं इंग्लिश और कन्नड़ एक समय में लिख सकती हूं." उन्होंने आगे  कहा- "मैं मिमिक्री और सिंगिंग भी करती हूं."

आदि स्वरूपा की मां ने कहा कि प्रैक्टिस ने उनके हुनर को निखारा है. उन्होंने बताया कि आदि स्वरूपा एक मिनट में अपने दोनों हाथों से 45 शब्द लिख सकती हैं. बता दें कि आदि स्वरूपा ने एक समय में अपने दोनों हाथों से लिखना करीब 2.5 साल की उम्र में ही शुरू कर दिया था. वह अपने दोनों हाथों का इस्तेमाल करके 10 अलग-अलग स्टाइल में लिख सकती हैं.

आदि स्वरूपा ने बताया, "मैं 10 अलग-अलग स्टाइल में लिख सकती हूं- यूनिडायरेक्शनल, अपोजिट डायरेक्शन, राइट हैंड स्पीड, लेफ्ट हैंड स्पीड, रिवर्स रनिंग, मिरर इमेज, हेटेरो टॉपिक, हेटेरो लिंगुइस्टिक, एक्सचेंज, डांसिंग और ब्लाइंड फोल्ड में भी दोनों हाथों का उपयोग करके लिख सकती हूं." 


इसके अलावा वह साहित्यिक गतिविधियों, संगीत, यक्षगान, ड्राइंग, मिमिक्री, बीटबॉक्सिंग में भी रुचि रखती हैं. वह गिटार और कीबोर्ड भी सीख रही हैं. वह अब अंग्रेजी में एक नोवेल लिख रही हैं. बता दें कि वह आज 15 सितंबर के दिन अपना 16वां जन्मदिन भी मना रही हैं.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


रिपोर्ट्स के मुताबिक, उन्होंने 1.5 साल की उम्र में पढ़ना सीख लिया था और 2.5 साल की उम्र में वह 30 पेज राइटिंग लिख लेती थीं. अब, वह चार से पांच सेकेंड में 1,000 से अधिक वस्तुओं को याद करने का रिकॉर्ड बनाने के लिए खुद को तैयार कर रही हैं.