ADVERTISEMENT

अडाणी समूह की तीन कंपनियां शेयर बाज़ारों की निगरानी में शामिल

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और BSE ने कहा कि अडाणी समूह की इन तीनों कंपनियों ने अल्पावधि के लिए अधिक निगरानी उपाय का हिस्सा बनने की शर्तों को संतोषजनक ढंग से पूरा किया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी09:49 AM IST, 03 Feb 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

शेयरों में जारी भारी गिरावट के बीच अडाणी एंटरप्राइज़ेज़ समेत अडाणी समूह की तीन कंपनियां शेयर बाज़ारों बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (BSE) और नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) की अल्पकालिक अतिरिक्त निगरानी व्यवस्था (ASM) के दायरे में आ गई हैं. देश के दोनों प्रमुख शेयर बाज़ारों से गुरुवार को मिली नवीनतम सूचना के मुताबिक, अडाणी एंटरप्राइज़ेज़ के अलावा अडाणी पोर्ट्स एंड एसईज़ेड और अंबुजा सीमेंट्स भी ASM प्रारूप के दायरे में आ गई हैं.

बाज़ार के जानकारों के मुताबिक, किसी शेयर के ASM व्यवस्था के तहत आने का मतलब है कि किसी कारोबारी दिन में ही संपन्न की जाने वाली शेयर खरीद-बिक्री के लिए 100 प्रतिशत अग्रिम मार्जिन की ज़रूरत होगी.

इस व्यवस्था के तहत शेयरों का चयन ऊंचे एवं नीचे के भाव में बड़ा अंतर होने, खरीदारों का संकेंद्रण, कीमत दायरा छूने की संख्या, बाज़ार बंद होने वाले दिन पर पिछले बंद भाव की तुलना में अधिक अंतर होने और कीमत-आय अनुपात (PE) जैसे मानकों का पालन किया जाता है.

नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) और BSE ने कहा कि अडाणी समूह की इन तीनों कंपनियों ने अल्पावधि के लिए अधिक निगरानी उपाय का हिस्सा बनने की शर्तों को संतोषजनक ढंग से पूरा किया है. इसके साथ ही शेयर बाज़ारों ने कहा कि ASM के तहत कंपनी का चयन विशुद्ध रूप से बाज़ार निगरानी के आधार पर किया जाता है और इसे उस कंपनी के खिलाफ प्रतिकूल कदम के तौर पर नहीं देखा जाना चाहिए.

अमेरिकी निवेश शोध फर्म हिंडनबर्ग रिसर्च की एक रिपोर्ट में गंभीर आरोप लगाए जाने के बाद अडाणी समूह की सभी कंपनियों के शेयरों में भारी गिरावट आई है. समूह की शीर्ष कंपनी अडाणी एंटरप्राइज़ेज़ के शेयर का मूल्य करीब 60 प्रतिशत तक गिर चुका है.

Disclaimer: New Delhi Television is a subsidiary of AMG Media Networks Limited, an Adani Group Company.

(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)
NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT