ADVERTISEMENT

Petrol Diesel Rate: क्या पेट्रोल-डीजल की कीमतों में आज हुआ बदलाव? जानें तेल के ताजा भाव

Petrol-Diesel Price: भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हर रोज की तरह आज भी पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव जारी किए हैं और देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी07:54 AM IST, 04 Jan 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

Petrol-Diesel Price: पेट्रोल-डीजल के दामों में राहत बरकरार है और इनके दाम स्थिर बनें हुए हैं. भारतीय ऑयल मार्केटिंग कंपनियों ने हर रोज की तरह आज भी पेट्रोल और डीजल के ताजा भाव जारी किए हैं और देश में पेट्रोल और डीजल के दाम में कोई बदलाव नहीं किया गया है. बता दें पिछले साल 21 मई को सरकार ने एक्साइज ड्यूटी में कटौती की थी. पेट्रोल पर एक्साइज ड्यूटी में 8 रुपये प्रति लीटर और डीजल में 6 रुपये प्रति लीटर की कटौती कई गई थी. 22 मई से ये नए दाम जारी हुए थे और तभी से स्थिर बनें हैं. देखते हैं देश के चार प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम क्या हैं

चार प्रमुख शहरों में पेट्रोल-डीजल के दाम

शहर का नाम    पेट्रोल रुपये/लीटर    डीजल रुपये/लीटर
दिल्ली                    96.72                     89.62
मुंबई                     106.31                   94.27
कोलकाता              106.03                   92.76
चेन्नई                     102.63                   94.24

चेक करें अपने शहर का रेट      

ऑयल मार्केटिंग कंपनी HPCL, BPCL और IOC सुबह 6 बजे ही नए भाव जारी कर देते हैं. कंपनी की वेबसाइट associates.indianoil.co.in/PumpLocator/ और SMS के जरिए अपने शहर में पेट्रोल डीजल की लेटेस्ट कीमत चेक कर सकते हैं. एसएमएस के जरिए घर बैठे अपने शहर के पेट्रोल व डीजल के रेट जानने के लिए आपको मोबाइल पर RSP <डीलर कोड> लिखकर 9224992249 पर मैसेज करना होगा. हर शहर का कोड अलग है. शहर के कोड जानने के लिए इंडियन ऑयल की वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. 

दरअसल अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल के दामों पर ईंधन तेल के घरेलू दाम निर्भर करते हैं. अंतरराष्ट्रीय कच्चे तेल के दामों की समीक्षा रोज तेल कंपनियों द्वारा की जाती है और इसके आधार पर नए दाम हर सुबह 6 बजे जारी होते हैं. जिसके साथ ही ये लागू हो जाते हैं.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT