ADVERTISEMENT

Paytm के निवेशकों को शेयर बेचने की जल्दबाजी नहीं: विश्लेषक

Paytm stock price today: पेटीएम के सबसे बड़े शेयरधारकों में अलीबाबा ग्रुप और इसकी फिनटेक कंपनी एंट ग्रुप शामिल है. इसके साथ ही सॉफ्टबैंक ग्रुप का नाम भी इसके बड़े शेयरधारकों में शुमार है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:09 PM IST, 16 Nov 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

पेटीएम (Paytm) की पैरेंट कंपनी वन97 कम्युनिकेशंस (One97 Communications) के शेयरों में लगातार गिरावट का दौर जारी है. जिसकी वजह से निवेशकों को भारी नुकसान का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, विश्लेषकों का कहना है कि Paytm की लंबी अवधि की संभावनाओं के मद्देनजर इसक निवेशकों को  कंपनी के शेयर बेचने की जल्दबाजी नहीं है. पेटीएम के सबसे बड़े शेयरधारकों में अलीबाबा ग्रुप और इसकी फिनटेक कंपनी एंट ग्रुप शामिल है. इसके साथ ही सॉफ्टबैंक ग्रुप का नाम भी इसके बड़े शेयरधारकों में शुमार है. विश्लेषकों का मानना है कि पेटीएम द्वारा आईपीओ लाने से पहले के निवेशक, जिसमें बर्कशायर हैथवे, सॉफ्टबैंक, एलिवेशन कैपिटल और अलीबाबा शामिल हैं, कंपनी के शेयर बेचने की जल्दबाजी में नहीं लग रहे हैं.

पेटीएम के  शेयरों की लॉक-इन अवधि खत्म

पेटीएम के 86 प्रतिशत शेयरों की लॉक-इन अवधि मंगलवार को खत्म हो गई है. जिसके बाद अब निवेशक द्वारा कंपनी के इन शेयरों को बेचा जा सकता है. प्रॉफिटमार्ट सिक्योरिटीज के शोध निदेशक अविनाश गोरक्षकर ने पेटीएम के बारे में कहा, पेटीएम की लॉक-इन अवधि खत्म होने का शेयर की कीमत पर कोई असर नहीं दिखा, क्योंकि कंपनी के मजबूत प्रदर्शन में निवेशकों का भरोसा बना हुआ है.

इस शेयर को लेकर क्या है शेयरधारकों की राय

माना जा रहा है कि पेटीएम के आईपीओ से पहले के निवेशक, जैसे वॉरेन बफेट (बर्कशायर हैथवे), सॉफ्टबैंक, एलिवेशन कैपिटल और अलीबाबा लंबी अवधि के निवेशक हैं. इक्विटी 99 एडवाइजर्स के सह-संस्थापक राहुल शर्मा ने कहा कि विजय शेखर शर्मा की अगुवाई वाली डिजिटल कंपनी के प्रमुख निवेशक शेयर बेचने की जल्दी में नहीं हैं.

आईपीओ प्राइस के एक तिहाई नीचे गिरा शेयरों का भाव

पिछले साल नवंबर में विजय शेकर शर्मा की अगुवाई में कंपनी ने अपना इनिशियल पब्लिक ऑफरिंग (IPO) लॉन्च किया था. हालांकि, कंपनी के शेयरों की बाजार में लिस्टिंग अच्छी नहीं रही. पिछले कारोबारी सत्र में कंपनी के शेयर में एक फीसदी की गिरावट आई और यह शेयर 630.8 रुपये के लेवल पर जा पहुंचा.अगर आईपीओ प्राइस के तहत देखा जाए तो यह 2150 रुपये के आईपीओ प्राइस से एक तिहाई की कमी को दर्शाता है.

कंपनी के मार्जिन और रेवेन्यू में हो रहा सुधार

वर्तमान में, यह शेयर 21.50 अंक या 3.43 फीसदी की गिरावट के साथ 605.00 रुपये के लेवल पर कारोबार करता दिख रहा है. पेटीएम का मार्केट कैप फिलहाल 5 अरब डॉलर है. इसके साथ ही कंपनी के मार्जिन और रेवेन्यू में धीरे-धीरे सुधार हो रहा है.
 



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT