ADVERTISEMENT

NSE ने निफ्टी बैंक F&O कॉन्ट्रैक्ट के नियमों में किया बड़ा बदलाव, अब गुरुवार को नहीं शुक्रवार को होगी एक्सपायरी

Nifty Bank F&O contracts: अभी बैंक निफ्टी कॉन्ट्रैक्ट्स की वीकली एक्सपायरी गुरुवार को होती है और मंथली और तिमाही एक्सपायरी महीने के आखिरी गुरुवार को होती है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:46 PM IST, 06 Jun 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

देश के सबसे बड़े डेरिवेटिव एक्सचेंज नेशनल स्टॉक एक्सचेंज (NSE) ने बैंक निफ्टी (Bank Nifty) के फ्यूचर्स एंड ऑप्शन (Future & Options) की एक्सपायरी को लेकर बड़ा बदलाव किया है. नए बदलाव के तहत अब बैंक निफ्टी के कॉन्ट्रैक्ट्स की एक्सपायरी गुरुवार की जगह शुक्रवार को होगी. कॉन्ट्रैक्ट एक्सपायरी के ये नए नियम 7 जुलाई, 2023 से लागू होंगे.

14 जुलाई को पहली बार शुक्रवार को एक्सपायरी

NSE का कहना है कि सभी मौजूदा कॉन्ट्रैक्ट्स जिनकी एक्सपायरी और मैच्योरिटी की तारीख 6 जुलाई, 2023 है, वो शुक्रवार को रिवाइज या पोस्टपोन होंगे. इस तरह 14 जुलाई, 2023 को पहली बार शुक्रवार के दिन बैंक निफ्टी  के  फ्यूचर्स एंड ऑप्शन कॉन्ट्रैक्ट एक्सपायरी होगी.

मार्केट शुक्रवार को बंद हुआ तो क्या होगा?

अभी बैंक निफ्टी कॉन्ट्रैक्ट्स की वीकली एक्सपायरी गुरुवार को होती है और मंथली और तिमाही एक्सपायरी महीने के आखिरी गुरुवार को होती है. नए बदलावों के बाद अब मंथली एक्सपायरी महीने के आखिरी शुक्रवार को होगी. अगर शुक्रवार के दिन छुट्टी होती है और मार्केट बंद रहता है तो उसके एक दिन पहले एक्सपायरी होगी. यहां हम आपको कुछ आसान प्वॉइंट के जरिये बताने जा रहे हैं कि आखिर ये नया नियम किस तरह काम करेगा.

  • मान लीजिए मौजूदा कॉन्ट्रैक्ट्स की एक्सपायरी या मैच्योरिटी गुरुवार 13 जुलाई, 2023 है, तो अब वो एक दिन बाद यानी शुक्रवार 14 जुलाई, 2023 को एक्सपायर होंगे.

  • इसी तरह अगर मौजूदा कॉन्ट्रैक्ट्स की एक्सपायरी महीने के आखिरी गुरुवार यानी 31 अगस्त को है, तो अब उसकी एक्सपायरी शुक्रवार 25 अगस्त को होगी.

  • मान लीजिए 6 जुलाई, 2023 को कोई नया कॉन्ट्रैक्ट किया गया तो अब उसकी एक्सपायरी नए नियमों के तहत शुक्रवार को होगी.

NSE के मुताबिक, क्लियरिंग कॉर्पोरेशंस बाद में नई एक्सपायरी तारीख के हिसाब से सेटलमेंट शेड्यूल जारी करेंगे.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT