ADVERTISEMENT

Maruti Suzuki ने 'ऑटो गियर शिफ्ट' वाले वाहनों की बिक्री में तेजी आने की जताई उम्मीद, जानें वजह

मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने नवंबर 2022 में 1,32,395 यूनिट्स की बिक्री की, जो पिछले की समान अवधि में 1,09,722 यूनिट्स थी. इस तरह देखा जाए तो यह पिछले साल इसी महीने की तुलना में 20.7 प्रतिशत की वृद्धि है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:22 PM IST, 25 Dec 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

भारत के शहरों में बढ़ती आबादी को देखते हुए मारुति सुजुकी इंडिया (Maruti Suzuki India) को अगले साल 'ऑटो गियर शिफ्ट' वाले वाहनों की बिक्री में तेजी आने की उम्मीद है. कंपनी के सेल्स एंड मार्केटिंग (Sales & Marketing) डिपार्टमेंट के सीनियर एग्जयूक्टिव ऑफिसर (Senior Executive Officer) शशांक श्रीवास्तव ने यह जानकारी दी है. कंपनी ने 2013-14 में पहली बार अपनी हैचबैक कार मारुति सेलेरियो (Maruti Celerio) में 'ऑटो गियर शिफ्ट' (AGS)  टेक्नेलॉजी पेश की थी, जो ड्राइवरों को क्लच का इस्तेमाल करके मैन्युअल तरीके से गियर बदलने से राहत देती है.

शशांक श्रीवास्तव ने बताया कि ऑटो गियर शिफ्ट यानी एजीएस (AGS) पेश करने के बाद हमने धीरे-धीरे अपने कई मॉडलों में इसका विस्तार किया है. हमारा मानना है कि खासतौर से शहरी क्षेत्रों में बढ़ती भीड़ के साथ गाड़ी चलाने में सुविधा के लिए एजीएस से मदद मिलेगी. इसलिए हमारा मानना है कि आने वाले समय में इस टेक्नेलॉजी की मांग और अधिक बढ़ेगी. उन्होंने कहा कि लोग अब गाड़ी चलाने में अधिक आसानी चाहते हैं. यही वजह है कि एजीएस (AGS)  वाहनों की बिक्री में भी तेजी आएगी.

आपको बता दें कि मारुति सुजुकी (Maruti Suzuki) ने अब तक ऐसे वाहनों की कुल 7.74 लाख यूनिट्स की बिक्री की है. कंपनी के नौ मॉडल- सेलेरियो (Celerio) ,ऑल्टो के10 (Alto K10), वैगनआर (Wagon-R), डिजायर (Dzire), इग्निस (Ignis), स्विफ्ट (Swift), ब्रेजा (Brezza), एस-प्रेसो (S-Presso) और बलेनो (Baleno) में ऑटो गियर शिफ्ट (AGS) का ऑप्शन उपलब्ध है.

नवंबर 2022 में मारुति सुजुकी ने 1,32,395 यूनिट्स की बिक्री की, जो पिछले की समान अवधि में 1,09,722 यूनिट्स थी. इस तरह देखा जाए तो यह पिछले साल इसी महीने की तुलना में 20.7 प्रतिशत की वृद्धि है. कंपनी के ऑल्टो और एस-प्रेसो मॉडल कार की मांग काफी अधिक है. पिछले महीने इन दोनों मॉडल के कारों की कुल बिक्री  18,251 यूनिट्स रही. जबकि   सेलेरियो, डिजायर,  बलेनो, स्विफ्ट, इग्निस, और वैगनआर की कुल  18,251 यूनिट्स बिकी हैं.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT