सार्वजनिक क्षेत्र की भारतीय जीवन बीमा निगम (LIC) देश में डिजिटल लेन-देन को बढ़ावा देने के इरादे से अपने लाखों एजेंटों को ‘पॉइंट ऑफ सेल’ (PoS) मशीन उपलब्ध कराने की योजना बना रही है. ये एजेंट सालाना 1.5 लाख करोड़ प्रीमियम संग्रह करते हैं.
एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा, ‘‘कम नकदी वाली अर्थव्यवस्था की रणनीति के तहत एलआईसी शुरुआत में कुछ लाख सक्रिय एजेंटों को पीओएस मशीने उपलब्ध करवा रही है ताकि प्रीमियम संग्रह डिजिटल तरीके से किया जा सके.’’
अधिकारी ने कहा कि एलआईसी आधार से जुड़ा डिजिटल लेन-देन शुरू करने पर भी विचार कर रही है. एलआईसी के इस कदम से ग्रामीण क्षेत्रों में पॉलिसीधारकों को नकद में प्रीमियम का भुगतान करने की आवश्यकता नहीं होगी. उसने कहा कि एलआईसी की फिलहाल करीब 1.5 लाख एजेंटों को पीओएस मशीनें उपलब्ध कराने की योजना है. भविष्य में इसे बढ़ाया जाएगा.