ADVERTISEMENT

बड़ी राहत : अब हर मिनट सात गुना ज्यादा होगी टिकट बुकिंग, IRCTC ने किए बदलाव

आईआरसीटीसी ने ऑनलाइन रेलवे टिकट की बुकिंग की व्यवस्था में बड़े बदलाव किए हैं। कम समय में ज्यादा टिकट की बुकिंग के लिए कैलिफोर्निया से पांच नए सर्वर मंगाए गए हैं। आयरलैंड की मदद से 12 टैराबाइट तक का मैमोरी साइज बढ़ाया गया है।
NDTV Profit हिंदीReported by Himanshu Shekhar Mishra, Edited by Rajeev Mishra
NDTV Profit हिंदी08:56 PM IST, 19 Jan 2016NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

आईआरसीटीसी (IRCTC) ने ऑनलाइन रेलवे टिकट की बुकिंग की व्यवस्था में बड़े बदलाव किए हैं। कम समय में ज्यादा टिकट की बुकिंग के लिए कैलिफोर्निया से पांच नए सर्वर मंगाए गए हैं। आयरलैंड की मदद से 12 टैराबाइट तक का मैमोरी साइज बढ़ाया गया है।

अब 2000 की जगह 15000 टिकटों की बिक्री हर मिनट हो सकेगी
एनडीटीवी से खास बातचीत में आईआरसीटीसी के सीएमडी अरुण मनोचा ने कहा कि इस नई टेक्नॉलोजी की वजह से अब 2000 की जगह 15000 टिकटों की बिक्री हर मिनट हो सकेगी।

पैसेंजर रिजर्वेशन सिस्टम में 35 सेकेंड का समय लगेगा
अपनी वेबसाइट से बिना मुश्किल के आनलाइन टिकट बुकिंग सुगम बनाने के लिए कई कदम उठाये हैं जिसमें 35 सेकंड की अनिवार्य प्रतीक्षा शामिल है। आईआरसीटीसी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक ए के मनोचा ने आज यहां कहा कि अब 35 सेकंड की अनिवार्य प्रतीक्षा से पहले आनलाइन टिकट बुक करना संभव नहीं। ऐसा किसी अन्य तरीके का इस्तेमाल करके अनैतिक तत्वों द्वारा तेजी से टिकट बुकिंग को रोकना है।

यद्यपि फार्म भरने और उसके बाद बैंक भुगतान में न्यूनतम 35 सेकंड का समय लगता है लेकिन कुछ दलालों द्वारा कुछ स्वचालित साफ्टवेयर का इस्तेमाल करके तेजी से टिकट बुकिंग करने के मामले थे। इसके कारण वास्तविक यात्री टिकट से वंचित रह जाते थे। मनोचा ने कहा कि हमने टिकटिंग साइट से हेरफेर रोकने के लिए कुछ सुरक्षा उपाये किए हैं। इस 35 समय की अनिवार्य प्रतीक्षा के सवाल पर उन्होंने कहा कि हमारी काउंटर से टिकट खरीदी करने वालों पर है। मनोचा ने बताया कि एक दिन में करीब दो लाख तत्काल टिकट बुक होते हैं।

3-4 टीयर सिक्यूरिटी सिस्टम लगाया गया है
हैकिंग से बचाने के लिए 3-4 टीयर सिक्यूरिटी सिस्टम लगाया गया है। अब तक इस दिशा में जो कुछ भी जांच हुई है उसमें पता चला कि आज तक हैकिंग नहीं हो पाई है। कोई भी सिस्टम में नहीं पहुंच पाया। हां, इतना जरूर है कि शरारती तत्व हैकिंग की कोशिशें करते हैं।

पांच साल में ऑनलाइन टिकट बिक्री में 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई
उन्होंने बताया कि 5.5 लाख टिकट रोज बुक होते हैं वहीं, पिछले पांच साल में ऑनलाइन टिकट बिक्री में 100 फीसदी की बढ़ोतरी हुई है। 2010 में नौ करोड़ 60 लाख टिकट बुक हुए जिसका आंकड़ा पिछले साल 18 करोड़ 30 लाख तक पहुंच गया। मनोचा ने कहा कि रिफंड के मामलों में होने वाली कुछ शिकायतों के निवारण के लिए कदम उठाए जा रहे हैं।
रेलवे द्वारा बुक किये जाने वाले कुल टिकटों में आनलाइन टिकट बुकिंग बढ़कर 58 प्रतिशत हो गई है। आईआरसीटीसी ने सिस्टम को मजबूत करने के लिए पिछले पांच वर्षों में करीब 180 करोड़ रुपये खर्च किए हैं।

तत्काल बुकिंग समय बांटा गया था
असली यात्रियों की सुविधा के लिए तत्काल बुकिंग समय बांटा गया था। इसके तहत वातानुकूलित श्रेणी के टिकट बुकिंग के लिए सुबह 10 बजे से पूर्वाह्न 11 बजे का समय और गैर वातानुकूलित श्रेणी के टिकट बुक करने के लिए पूर्वाह्न 11 से दोपहर 12 बजे तक का समय निर्धारित किया गया था।

ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT