IPO This Quarter : शेयर बाजार में मोटी कमाई का मौका, आईपीओ से 44,000 करोड़ जुटाएंगी 23 कंपनियां

IPO Market : मार्च तिमाही के दौरान 23 कंपनियां आईपीओ के जरिये 44,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही हैं. आईपीओ से राशि जुटाने के मामले में प्रौद्योगिकी आधारित कंपनियां सबसे आगे रहेंगी.

IPO This Quarter : शेयर बाजार में मोटी कमाई का मौका, आईपीओ से 44,000 करोड़ जुटाएंगी 23 कंपनियां

मार्च तिमाही में 23 कंपनियां आईपीओ से जुटाएंगी 44,000 करोड़ रुपये. (प्रतीकात्मक तस्वीर)

नई दिल्ली:

आरंभिक सार्वजनिक निर्गम (IPO) का बाजार चालू जनवरी-मार्च की तिमाही में भी गुलजार रहेगा. तिमाही के दौरान 23 कंपनियां आईपीओ के जरिये 44,000 करोड़ रुपये जुटाने की तैयारी कर रही हैं. मर्चेंट बैंकरों ने यह जानकारी दी. आईपीओ से राशि जुटाने के मामले में प्रौद्योगिकी आधारित कंपनियां सबसे आगे रहेंगी. इससे पहले 2021 में 63 कंपनियों ने आईपीओ के जरिये रिकॉर्ड 1.2 लाख करोड़ रुपये की राशि जुटाई थी. हालांकि, इस दौरान वृहद अर्थव्यवस्था महामारी की वजह से प्रभावित रही.

इन कंपनियों के अलावा Powergrid Invit (बुनियादी ढांचा निवेश न्यास) ने आईपीओ के माध्यम से 7,735 करोड़ रुपये जुटाए थे, वहीं Brookfield India Real Estate Trust ने रीट (रियल एस्टेट इन्वेस्टमेंट ट्रस्ट) के जरिये 3,800 करोड़ रुपये की राशि जुटाई थी. मर्चेंट बैंकरों ने कहा कि मार्च तिमाही के दौरान जिन कंपनियों के आईपीओ के जरिये धन जुटाने की उम्मीद है. उनमें OYO(8,430 करोड़ रुपये) और आपूर्ति श्रृंखला से जुड़ी कंपनी Delhivery (7,460 करोड़ रुपये) शामिल हैं.

इनके अलावा Adani Wilmar (4,500 करोड़ रुपये), Mcure Pharmaceuticals (4,000 करोड़ रुपये), Vedant Fashions (2,500 करोड़ रुपये), Paradeep Phosphates (2,200 करोड़ रुपये), Medanta (2,000 करोड़ रुपये) और Ixigio (1,800 करोड़ रुपये) के आईपीओ भी तिमाही के दौरान आने की उम्मीद है.

मर्चेंट बैंकरों ने बताया कि Skanray Technologies, Healthium MedTech और Sahajanand Medical Technologies भी समीक्षाधीन तिमाही के दौरान आईपीओ ला सकती हैं. रिकूर ​​क्लब के संस्थापक एकलव्य ने कहा, ‘कंपनियों द्वारा आईपीओ के जरिये सूचीबद्धता जनता से पूंजी जुटाने के लिए की जाती है, जिससे उनके शेयर की तरलता बढ़ती है और साथ ही मूल्य की खोज में भी मदद मिलती है.'

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Learnapp.com के संस्थापक और मुख्य कार्यपालक अधिकारी (सीईओ) प्रतीक सिंह ने कहा कि प्रौद्योगिकी कंपनियां अब वैश्विक स्तर पर विस्तार करना चाहती हैं और इसके लिए उन्हें पूंजी की जरूरत होती है. ऐसे में वे आईपीओ मार्ग के जरिये धन जुटाना पसंद करती हैं.



(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)