ADVERTISEMENT

मई में सरकार को हासिल हुआ 1,40,885 करोड़ GST, सालभर में 44 फीसदी का इजाफा

वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक सरकार को मई, 2022 में कुल 1,40,885 करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन हासिल हुआ है. जीएसटी नियम लागू होने के बाद ऐसा चौथी बार हुआ है जब सरकार को इतना बड़ा कलेक्शन हासिल करने में कामयाब रही हों.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी03:04 PM IST, 01 Jun 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

मई के जीएसटी कलेक्शन में सरकार को बड़ी राहत मिली है. दरअसल मार्च 2022 से लगातार तीसरी बार 1.40 लाख करोड़ रुपये से अधिक कलेक्शन (GST Collection) हुआ है. वित्त मंत्रालय के आंकड़ों के मुताबिक सरकार को मई, 2022 में कुल 1,40,885 करोड़ रुपये का जीएसटी कलेक्शन हासिल हुआ है. जीएसटी नियम लागू होने के बाद ऐसा चौथी बार हुआ है जब सरकार को इतना बड़ा कलेक्शन हासिल करने में कामयाब मिली हों.

मई 2022 के महीने के लिए सरकार को मिला कुल जीएसटी कलेक्शन पिछले साल के मुकाबले इसी अवधि में 97,821 करोड़ रुपये के जीएसटी रेवेन्यू से 44% अधिक रहा है. महीने के दौरान, माल के आयात से रेवेन्यू 43 फीसदी अधिक था. वहीं घरेलू लेनदेन (सेवाओं के आयात सहित) से राजस्व पिछले वर्ष के इसी महीने के दौरान इन स्रोतों से रेवेन्यू की तुलना में 44 फीसदी ज्यादा है.

वित्त मंत्रालय ने एक बयान में कहा गया है कि यह केवल चौथी बार है जब मासिक जीएसटी 1.40 लाख करोड़ रुपये का आंकड़ा पार कर गया है और वो भी मार्च 2022 से लगातार तीसरे महीने के तक. आगे कहा गया है कि आम तौर पर मई के लिए जीएसटी संग्रह - जो अप्रैल महीने के रिटर्न से संबंधित है जो एक वित्तीय वर्ष का पहला महीना है - अप्रैल के संग्रह से कम है.

हालांकि यह देखना उत्साहजनक रहा है कि एक नए वित्तीय वर्ष की शुरुआत में भी, सकल जीएसटी राजस्व ने ₹ 1.40 लाख करोड़ का आंकड़ा पार कर लिया है. अप्रैल के संग्रह मार्च के महीने से रिटर्न को दर्शाते हैं, जो वित्तीय वर्ष का आखिरी महीना होता है.

VIDEO: नेशनल हेरॉल्‍ड मामले में सोनिया गांधी और राहुल गांधी को ED ने भेजा समन, कांग्रेस ने बोला हमला

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT