मौजूदा दूरसंचार कंपनियों भारती एयरटेल, वोडाफोन व आइडिया ने नेटवर्क के कंजेशन के लिए नयी कंपनी रिलायंस जियो के नि:शुल्क वॉइस कॉल को जिम्मेदार बताया है. बता दें कि दूरसंचार नियामक ट्राई ने इन कंपनियों से कॉल नहीं लगने या विफल रहने की ऊंची दर का कारण बताने को कहा था. ट्राई ने इन कंपनियों को कारण बताओ नोटिस जारी किए थे. सूत्रों ने कहा कि ट्राई कंपनियों के जवाबों का अध्ययन कर रहा है और इस बारे में कोई फैसला हफ्ते भर में किया जा सकता है.
उन्होंने कहा‘ट्राई को भारती एयरटेल, वोडाफोन और आइडिया सेल्यूलर से जवाब मिल गया है. अपने जवाब में इन कंपनियों ने कहा है कि रिलायंस जियो द्वारा मुफ्त वॉइस कॉल से ग्राहक ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल कर रहे हैं और इंटरकनेक्शन प्वाइंट पर ट्रेफिक बढ़ गया है.’हालांकि उक्त तीनों कंपनियों ने इस बारे में ईमेल का जवाब देने से इन्कार किया. रिलायंस जियो ने सितंबर के पहले सप्ताह में अपनी 4जी सेवाओं की शुरआत की. कंपनी ने अपने ग्राहकों के लिए वॉइस कॉल हमेशा के लिए मुफ्त रखने की घोषणा की है. जियो का आरोप है कि मौजूदा कंपनियां उसे पर्याप्त इंटरकनेक्शन प्वाइंट उपलब्ध नहीं करवा रहीं जिस कारण उसके ग्राहकों की कॉल विफल हो रही हैं.
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