इन कर्मचारियों का पीएफ शेयर अगले साल तक सरकार देगी

EPFO: नौकरी खोने के बाद फिर से फॉर्मल सेक्टर में छोटे स्केल वाली नौकरी के लिए बुलाए गए लोग ही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे. इस योजना में ईपीएफओ पंजीकृत कंपनी में काम करने वाले लोर भी शामिल किए जाएंगे.

इन कर्मचारियों का पीएफ शेयर अगले साल तक सरकार देगी

EPFO: कोरोना महामारी के दौरान नौकरी खोने वालों के पीएफ अकाउंट में 2022 तक पैसा जमा करेगी सरकार. (फाइल फोटो)

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Finance Minister Nirmala Sitharaman) ने शनिवार, 21 अगस्त को घोषणा की कि सरकार उन लोगों के लिए 2022 तक नियोक्ता और कर्मचारी के भविष्य निधि (PF) हिस्से का भुगतान करेगी, जिन्होंने अपनी नौकरी (JOB) कोरोना काल (Coronavirus) में खो दी थी. इसके साथ ही उन्होंने यह भी स्पष्ट किया कि नौकरी खोने के बाद फिर से फॉर्मल सेक्टर में छोटे स्केल वाली नौकरी के लिए बुलाए गए लोग ही इस योजना का लाभ उठा सकेंगे. इस योजना में ईपीएफओ (EPFO) पंजीकृत कंपनी में काम करने वाले लोर भी शामिल किए जाएंगे.

अभी भी UPA के ऑयल बांड्स के लिए भुगतान कर रहे' : ईंधन की ऊंची कीमतों पर वित्‍त मंत्री निर्मला सीतारमण

वित्त मंत्री ने यह भी घोषणा की कि यदि किसी जिले में, 25,000 से अधिक प्रवासी श्रमिक अनौपचारिक क्षेत्र में काम करते हैं और वे अपने मूल स्थानों पर लौटते हैं, तो उन्हें रोजगार के लिए 16 सरकारी योजनाओं का लाभ मिलेगा. 2020 में, सरकार ने COVID-19 महामारी के बीच महात्मा गांधी राष्ट्रीय ग्रामीण कर्मचारी गारंटी अधिनियम (MGNREGA) के बजट को ₹ 60,000 करोड़ से बढ़ाकर लगभग ₹ 1 लाख करोड़ कर दिया.


EPF Interest : अभी तक नहीं मिला है EPF पर ब्याज का पैसा, EPFO ने बताया कब तक मिलेगा

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


शुक्रवार, 20 अगस्त को जारी सेवानिवृत्ति निकाय ईपीएफओ के अनंतिम पेरोल डेटा ने जून 2021 के दौरान 12.83 लाख शुद्ध पेरोल परिवर्धन के साथ बढ़ती प्रवृत्ति को उजागर किया. उन्होंने कहा कि जून 2021 में कोरोना महामारी की धीमी पड़ती रफ्तार के साथ हालात सुधरे हैं. ईपीएफओ के अनुसार, इस साल अप्रैल और मई की तुलना में पेरोल डेटा में भारी वृद्धि हुई है.