ADVERTISEMENT

एंटरटेनमेंट कंपनी वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney) में भी छंटनी, 7000 लोगों को निकालेगी

Disney LayOffs: दुनिया में मंदी की आशंका धीरे-धीरे इस कदर डर पैदा कर रही है कि टेक कंपनियों में छंटनी का दौर जारी है. इसके बाद अब दुनिया के सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनी वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney Co) ने भी छंटनी की तैयारी कर ली है. कंपनी के CEO बॉब आइगर (CEO Bob Iger) ने कहा है कि लागत में कटौती और कंपनी को मुनाफे में लाने के लिए कंपनी कई सख्त कदम उठाने जा रही है.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी12:10 PM IST, 09 Feb 2023NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

दुनिया में मंदी की आशंका धीरे-धीरे इस कदर डर पैदा कर रही है कि टेक कंपनियों में छंटनी का दौर जारी है. इसके बाद अब दुनिया के सबसे बड़ी एंटरटेनमेंट कंपनी वॉल्ट डिज्नी (Walt Disney Co) ने भी छंटनी की तैयारी कर ली है. कंपनी के CEO बॉब आइगर (CEO Bob Iger) ने कहा है कि लागत में कटौती और कंपनी को मुनाफे में लाने के लिए कंपनी कई सख्त कदम उठाने जा रही है.

वॉल्ट डिज्नी के CEO आइगर का कहना है कि इस छंटनी के माध्यम से कंपनी 5.5 बिलियन डॉलर की लागत में बचत करेगी. कंपनी का मानना है कि इससे डिज्नी का स्ट्रीमिंग बिजनेस मुनाफे में आ जाएगा. इसी सोच के साथ सीईओ आइगर ने एक रीस्ट्रक्चरिंग योजना का ऐलान किया है. इसी योजना के तहत वॉल्ट डिज्नी 7000 लोगों की छंटनी करेगी. वैसे जानकारी के लिए बता दें कि ये संख्या उसके कुल वर्कफोर्स का केवल 3 प्रतिशत है.

सीईओ बॉब आइगर ने निवेशकों की एक कॉन्फ्रेंस कॉल में बताया कि उनकी योजना के मुताबिक वे फिल्मों और टीवी शो के बजट में 3 बिलियन डॉलर की कटौती करेंगे और बाकी नॉन कंटेंट क्षेत्रों से की जाएगी. सीईओ बॉब के मुताबिक एक बिलियन डॉलर की बचत योजना पहले से ही चल रही है.

CEO बॉब आइगर का कहना है कि योजना के मुताबिक कंपनी को तीन डिविजन में बांटा जाएगा. पहला- एटंरटेनमेंट यूनिट, जिसमें उनका मुख्य टीवी, फिल्म और स्ट्रीमिंग बिजनेस शामिल है. दूसरा- ESPN स्पोर्ट्स नेटवर्क और तीसरा - थीम पार्क यूनिट, जिसमें क्रूज शिप और कंज्यूमर प्रोडक्ट्स शामिल हैं. बॉब आइगर का मानना है कि कंपनी में इस रीस्ट्रक्चरिंग का मकसद मुनाफे में सुधार लाना है.
 

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT