ADVERTISEMENT

SEBI ने C4D Partners को 408 करोड़ रुपये का फंड शुरू करने की मंजूरी दी

C4D Partners ने बयान में कहा गया है कि कंपनी कुल फंड का कम से कम 30 प्रतिशत उन पोर्टफोलियो संस्थाओं में लगाने का इरादा रखती है, जो महिलाओं के स्वामित्व वाली और महिलाओं के नेतृत्व वाली हैं.
NDTV Profit हिंदीNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी01:25 PM IST, 28 Nov 2022NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
NDTV Profit हिंदी
Follow us on Google NewsNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदीNDTV Profit हिंदी

नीदरलैंड स्थित सी4डी पार्टनर्स (C4D Partners) को मार्केट रेगुलेटर सिक्योरिटीज एक्सचेंज बोर्ड ऑफ इंडिया (SEBI) से भारतीय स्टार्टअप में निवेश के लिए पांच करोड़ डॉलर यानी करीब 408 करोड़ रुपये का फंड शुरू करने की मंजूरी मिल गई है. कंपनी ने सोमवार एक बयान जारी कर इस बात की जानकारी दी है. सी4डी पार्टनर्स ने एक बयान में कहा है कि कंपनी को हाल ही में मार्केट रेगुलेटर सेबी (SEBI) से पांच करोड़ अमेरिकी डॉलर के अपने पहले भारतीय फंड शुरू करने की मंजूरी मिली है.

कंपनी के अनुसार, इस फंड के अगले साल के मध्य तक पूरा होने की उम्मीद है. सी4डी पार्टनर्स ने इससे पहले 2018 में 3.03 करोड़ डॉलर का अपना एशिया फंड पूरा किया था.

सी4डी पार्टनर्स के फाउंडर और सीईओ, अरविंद अग्रवाल ने कहा, सी4डी भारत शुभारंभ फंड (C4D Bharat Shubharambh Fund) के लॉन्च के साथ कंपनी सॉलिड ईएसजी (पर्यावरण, सामाजिक और शासन) स्कोरिंग के साथ स्थायी बिजनेस मॉडल पर फोकस करेगी. उन्होंने बताया कि अपने पहले फंड के माध्यम से हमने वित्तीय समावेशन, कृषि-प्रसंस्करण, शिक्षा और कौशल, वेस्ट मैनेजमेंट और अंतिम मील डिलिवरी में निवेश किया है. हम इन क्षेत्रों और किसी भी अन्य उद्योग पर ध्यान केंद्रित करना जारी रखेंगे, जो भारत समुदायों और ग्रामीण आबादी पर पर्याप्त प्रभाव डालते हैं.

इस फंड लॉन्च के बाद कंपनी पहले पांच वर्षों के दौरान लगभग 18-20 व्यक्तिगत निवेश करने की योजना बना रही है, जिसमें शुरुआती टिकट साइज 1-2 मिलियन अमेरिकी डॉलर है, जो 5 मिलियन अमेरिकी डॉलर तक जा सकता है.  सी4डी पार्टनर्स ने अपने एशिया फंड के माध्यम से महिलाओं के स्वामित्व वाले और महिलाओं के नेतृत्व वाले एंटरप्राइजेज में लगभग 42 प्रतिशत एयूएम (एसेट अंडर मैनेजमेंट) का निवेश किया है और अपने दूसरे फंड के लिए वही रणनीति तैयार की है, जो भारत को समर्पित है.

कंपनी ने बयान में कहा गया है कि कंपनी कुल फंड का कम से कम 30 प्रतिशत उन पोर्टफोलियो संस्थाओं में लगाने का इरादा रखती है, जो महिलाओं के स्वामित्व वाली और महिलाओं के नेतृत्व वाली हैं. इसके साथ ही पोर्टफोलियो संस्थाओं को महिलाओं को उनकी आपूर्ति श्रृंखला और कर्मचारियों में शामिल करने के लिए प्रोत्साहित करती हैं.

NDTV Profit हिंदी
लेखकNDTV Profit Desk
NDTV Profit हिंदी
फॉलो करें
ADVERTISEMENT
ADVERTISEMENT